Breaking News

सरकारी बंगले में हुई थी राज कपूर-कृष्णा की शादी, दिलचस्प है इस रिश्ते की स्टोरी

मुंबई। ‘द ग्रेट शोमैन’ राज कपूर की पत्नी कृष्णा राज कपूर का 87 साल की उम्र में निधन हो गया. कृष्णा के पिता करतार नाथ मल्होत्रा मध्य प्रदेश के रीवा में आईजी (पुलिस महानिरीक्षक) थे और उनके तीन भाई फिल्म जगत के मशहूर अदाकार थे. महज 16 साल की उम्र में कृष्णा का विवाह पृथ्वीराजकपूर के बेटे राज कपूर से हुआ था. पढ़ें, कुछ ऐसे ही दिलचस्प किस्से…

पेशावर (पाकिस्तान) के रहने वाले पृथ्वी राज कपूर को 1930 के दौरान अपने एक्टिंग के करियर के चलते शहर-दर-शहर जाना पड़ रहा था. ‘पृथ्वी थिएटर’ के फाउंडर जब देश के कई शहरों में अपनी नाटक कंपनी लेकर जाने लगे. इसी बीच पृथ्वीराज कपूर की कंपनी मध्य प्रदेश के छोटे-से शहर रीवा में पहुंची, जहां उनके साथ दोनों बेटे राज और शम्मी कपूर भी गए थे.

उस दौरान करतार नाथ मल्होत्रा रीवा के आईजी थे, जिनके सरकारी बंगले पर कपूर परिवार की खासी खातिरदारी हुई. बताते हैं कि करतार रिश्ते में पृथ्वीराज कपूर के ममेर भाई लगते थे. दिन-ब-दिन दोनों परिवारों के रिश्ते-नाते और भी गहरे हो गए. इसके बाद कपूर परिवार ने मुंबई को अपना ठिकाना बनाया.

बेटे रणधीर कपूर के साथ मां कृष्णा राज कपूर. (Photo: Twitter)

मायानगरी मुंबई में कपूर खानदान फिल्मों का निर्माण करने लगा तो करतार सिंह के बेटे नरेंद्र नाथ, प्रेमनाथ और राजेंद्र नाथ फिल्मी दुनिया में हाथ आजमाने चले आए, जिन्होंने अपने करियर में कई हिंदी और दूसरी भाषाओं की फिल्मों में काम किया. यही वजह रही कि राज कपूर और शम्मी कपूर का भी मल्होत्रा परिवार के घर रीवा आना-जाना होने लगा.

कृष्णा राज कपूर के घर की जगह उनकी याद में बना ऑडिटोरियम.

इसके बाद यह मेहमाननवाजी का सिलसिला उस वक्त रिश्ते में बदल गया, जब करतार  नाथ की बेटी कृष्णा का विवाह एक्टर राज कपूर के साथ तय हो गया. 12 मई 1946 को कपूर खानदान धूमधाम से रीवा में बारात लेकर गया, सरकारी बंगले में राज-कृष्णा के सात फेरे हुए. बारातियों को रॉयल मेंशन में ठहराया गया था.

शादी के बाद दोनों के तीन बेटे रणधीर, राजीव, ऋषि कपूर और दो बेटियां ऋतु और रीमा हुए. बता दें कि रणधीर की बेटियां करिश्मा और करीना कपूर फेमस एक्ट्रेस हैं. वहीं, ऋषि कपूर के दो बच्चे रणबीर कपूर और रिद्धिमा कपूर हैं. पता हो कि रनबीर मौजूदा दौर के मशहूर स्टार हैं.

बहू नीतू और पोते रणबीर कपूर के साथ राज कपूर व कृष्णा. (Photo: Twitter)

वहीं, कृष्णा की एक और बहन उमा मल्होत्रा की शादी बॉलीवुड के मशहूर एक्टर प्रेम चोपड़ा के साथ हुई थी. कम ही लोगों को पता है कि ‘द ग्रेट शो मैन’ राज कपूर और ‘मशहूर विलेन’ प्रेम चोपड़ा साढ़ू भाई हैं.