Breaking News

ओडिशा में चक्रवात दाना की चेतावनी, तूफान से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन की तैयारी पूरी

ओडिशा में इन दिनों चक्रवात की चेतावनी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बंगाल की खाड़ी पर बना कम दबाव का क्षेत्र 23 अक्टूबर तक चक्रवात दाना में हो सकता है। ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल में ये चक्रवात पहुंच सकता है। इस तूफान से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन ने भी पूरी तैयारी कर ली है।

चक्रवात को लेकर ओडिशा के पुलिस महानिदेशक सुधांशु शेखर सदांगी ने पुष्टि की है कि पुलिस तूफान से उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। सदांगी ने संवाददाताओं से कहा, “हम चक्रवात के मार्ग पर नज़र रख रहे हैं, चाहे इसका असर बांग्लादेश पर पड़े या ओडिशा पर। हमारी कार्रवाई इसके प्रक्षेप पथ पर निर्भर करेगी, लेकिन फिलहाल तैयारियाँ पूरी हैं।”

 

सुधांशु शेखर सदांगी ने बताया कि वे समुद्र में गए मछुआरों को वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं। अधिकारी ने बताया कि कल तक उन्हें पता चल जाएगा कि कौन से जिले प्रभावित होने की संभावना है और उनकी कार्रवाई उसी पर निर्भर करेगी।

 

चक्रवात दाना के बारे में अब तक हम जो जानते हैं:

– ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा है कि राज्य सरकार चक्रवात दाना से उत्पन्न किसी भी चुनौती से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

– सरकार ने संवेदनशील क्षेत्रों को पूरी तरह से खाली कराने के लिए एक योजना तैयार की है, जिसमें एनडीआरएफ, ओडीआरएएफ और अग्निशमन सेवाओं की टीमें तैयार रखी गई हैं।

– केन्द्रपाड़ा, बालासोर और भद्रक जैसे तीन जिले चक्रवात से सबसे अधिक प्रभावित होने की आशंका है।

– सभी कृषि अधिकारियों और जिला कलेक्टरों को बुनियादी सलाह जारी की गई है ताकि जमा होने वाले वर्षा जल को तुरंत निकालने के लिए तैयारी सुनिश्चित की जा सके।

– चक्रवात दाना से प्रभावित होने वाले जिलों में ऊर्जा ग्रिड और आपातकालीन ट्रांसमिशन टावरों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

– चक्रवात आश्रय स्थलों में सभी आवश्यक आपूर्तियां और आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

– आईएमडी ने 24 अक्टूबर को पुरी, खुर्दा, गंजम और जगतसिंहपुर जिलों में गरज के साथ तूफान और बिजली गिरने के साथ 7 से 20 सेमी की भारी से बहुत भारी वर्षा और 20 सेमी से अधिक की अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है।

– विशेष राहत आयुक्त डी.के. सिंह ने स्कूल एवं जन शिक्षा विभाग को एहतियात के तौर पर 23 से 25 अक्टूबर तक प्रभावित होने वाले 14 जिलों के स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया है।

– मौसम विभाग ने 23 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों पूर्वा और पश्चिम मेदिनीपुर के साथ-साथ उत्तर और दक्षिण 24 परगना में भारी बारिश का अनुमान जताया है।

– भारत-बांग्लादेश सीमा पर पेट्रापोल में 450 करोड़ रुपये की लागत से बने आधुनिक यात्री टर्मिनल का उद्घाटन, जो मूल रूप से 23 अक्टूबर को गृह मंत्री अमित शाह के साथ होना था, आसन्न चक्रवात दाना के कारण स्थगित कर दिया गया है।