Breaking News

उद्धव ठाकरे गुट जम्मू.कश्मीर में चुनाव मैदान में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार, क्या बढ़ेगी कांग्रेस और एनसी की टेंशन

उद्धव ठाकरे गुट जम्मू-कश्मीर में चुनाव मैदान में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है, जहां इस महीने विधान सभा के लिए चुनाव होने हैं। पार्टी नेता आनंद दुबे ने कहा कि पार्टी अपने दो इंडिया ब्लॉक सहयोगियों, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के खिलाफ 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उन्होंने कहा कि धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में चुनाव हो रहे हैं और हमें खुशी है, धारा 370 हटाने में शिवसेना का बहुत बड़ा योगदान था, हम यहां 20 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

कांग्रेस और एनसी एक सीट-बंटवारे समझौते के तहत चुनाव लड़ रहे हैं, जहां नेशनल कॉन्फ्रेंस 90 में से 51 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी, जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर मैदान में उतरेगी। मतदान 18 सितंबर से शुरू होकर तीन चरणों में होगा और उसके बाद के दो चरण 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे। वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। 5 अगस्त, 2019 को अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार जम्मू-कश्मीर में चुनाव होंगे। केंद्र के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई और शीर्ष अदालत ने पिछले साल दिसंबर में बीजेपी सरकार के फैसले को बरकरार रखा।

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने फैसले का स्वागत किया था और आश्चर्य जताया था कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कश्मीरी पंडितों की उनके पूर्व गृह राज्य में सुरक्षित वापसी की “गारंटी” देंगे। उन्होंने यह भी मांग की थी कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार जम्मू-कश्मीर में जल्द चुनाव कराये जाएं। उन्होंने कहा था कि हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हैं। जब अनुच्छेद 370 को हटाया गया था तब हमने इस कदम का समर्थन किया था। हम अगले सितंबर तक चुनाव कराने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का भी स्वागत करते हैं। हमें उम्मीद है कि चुनाव जल्द होंगे और लोगों को स्वतंत्र माहौल में मतदान करने का मौका मिलेगा।