Breaking News

नेहरू से पीएम मोदी की तुलना पर भड़के जयराम, बोले-मोदी अपने दम पर 270 भी हासिल नहीं करके पीएम बनने जा रहे हैं

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने शनिवार को शपथ ग्रहण समारोह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए उन्हें “एक तिहाई पीएम” कहा। कांग्रेस नेता के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार के समर्थन के बिना मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री नहीं बन पाते। नरेंद्र मोदी को 2024 के चुनावों में विनाशकारी व्यक्तिगत क्षति, राजनीतिक हार और नैतिक पराजय का सामना करना पड़ा है। वह एक तिहाई प्रधानमंत्री हैं, क्योंकि नायडू और नीतीश कुमार के बिना, वह प्रधानमंत्री नहीं होते। जयराम रमेश ने एएनआई से कहा कि 240 सीटों के साथ प्रधान मंत्री बने हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि किसी तरह अपने सहयोगियों को जुटाने में कामयाब रहे। यहां तक ​​कि बीजेपी सांसदों ने भी उन्हें बीजेपी संसदीय दल का नेता नहीं चुना है। उन्होंने खुद को एनडीए गठबंधन के प्रमुख के रूप में अभिषिक्त किया और फिर केंद्रीय कक्ष में एनडीए सांसदों के साथ बैठक की। पंडित जवाहरलाल नेहरू से तुलना करते हुए रमेश ने कहा कि नेहरू लगातार तीन बार दो-तिहाई बहुमत के साथ पीएम बने और फिर भी डेमोक्रेट बने रहे। मोदी अपने दम पर 270 भी हासिल नहीं करके पीएम बनने जा रहे हैं।

भाजपा हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में 240 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी, लेकिन 543 सदस्यीय विधानसभा में वह 272 के साधारण बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गई। इसके कारण भाजपा अगली सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों – एन चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडी (यू) पर निर्भर हो गई।  एनडीए को 293 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत प्राप्त है। दूसरी ओर, विपक्षी इंडिया ब्लॉक ने 234 सीटें जीतीं।