Breaking News

नीतिश कुमार नहीं छोड़ेंगे एनडीए का साथ, मोदी ही बनेंगे प्रधानमंत्री: के.सी. त्यागी

मंगलवार सुबह तक, भारत इस बात पर बहस कर रहा था कि क्या राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ‘अबकी बार 400 पार’ पर बात कर पाएगा और क्या कांग्रेस लोकसभा में 52 की अपनी ताकत बरकरार रख पाएगी। हालांकि, ऐसा कुथ नहीं हुआ और भाजपा अपने दम पर सरकार बनाने में सक्षम नहीं हुई। भाजपा को दो प्रमुख सहयोगियों – चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी और नीतीश कुमार की जनता दल (यू) पर निर्भर रहना होगा। इन सब के बीच दोनों नेता के अगले कदम को लेकर लगातार चर्चाओं का दौर जारी है।

इस सब के बीच नीतीश कुमार की पार्टी जद (यू) ने साफ कर दिया है कि वह एनडीए के साथ है। जदयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि  दिल्ली में एनडीए की बैठक हो रही है…बैठक में नीतीश कुमार हिस्सा ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि जद (यू) एनडीए को समर्थन देने के साथ-साथ नरेंद्र मोदी को पीएम बनाने का संकल्प पत्र भी सौंपेगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन में वापस जाने का कोई सवाल ही नहीं है। नीतीश कुमार और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव बैठकों में भाग लेने के लिए आज  दिल्ली जा रहे हैं क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और विपक्षी इंडिया गुट एक नए गठन के मद्देनजर अपने अगले कदम की योजना बना रहे हैं।

नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव पटना-दिल्ली विस्तारा उड़ान यूके-718 में सवार हुए, जो सुबह 10.40 बजे राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने वाली थी। भारत के चुनाव आयोग द्वारा बुधवार को घोषित अंतिम परिणामों के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो बहुमत के 272 के आंकड़े से कम है, जबकि कांग्रेस ने 99 सीटें हासिल कीं। इंडिया ब्लॉक के आश्चर्यजनक रूप से मजबूत प्रदर्शन के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र जैसे प्रमुख राज्यों में करारी हार के कारण एनडीए की उम्मीदों में गिरावट के बावजूद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के लिए तैयार हैं। 2024 के नतीजे उन 303 और 282 सीटों से बहुत दूर थे, जो भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 2019 और 2014 में अपने दम पर बहुमत हासिल करने के लिए जीती थीं।