Breaking News

सीट बंटवारे पर MVA में घमासान!: उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना और कांग्रेस के बीच तनातनी

मुंबई महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर महा विकास अघाडी में सबकुछ सही नहीं लग रहा है। यहां, उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना और कांग्रेस के बीच तनातनी दिखाई दे रही है।

महाराष्ट्र में एक महीने बाद विधानसभा चुनाव होना है। इसी को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है। हालांकि, राज्य में सीट बंटवारे को लेकर महा विकास अघाडी में सबकुछ सही नहीं लग रहा है। यहां, उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना और कांग्रेस के बीच तनातनी दिखाई दे रही है। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के नेता संजय राउत का कहना है कि उनकी पार्टी और शरद पवार नीत एनसीपी (एसपी) के बीच सीटों के बंटवारे पर बातचीत खत्म हो गई है। इससे साफ तौर पर जाहिर होता है कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की तीसरी सहयोगी कांग्रेस पर निशाना साधा है। वहीं, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले का कहना है कि राउत के नेता उद्धव ठाकरे हैं।

किसके बीच मुकाबला?
महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में यहां एक बार फिर एनडीए और इंडिया गठबंधन (महायुति बनाम महाविकास आघाडी) के बीच मुकाबला होने की उम्मीद है। इस बीच एमवीए के दलों में ही तनाव चरम पर है। संजय राउत ने एक दिन पहले भी गठबंधन में सीट बंटवारे की बातचीत में देरी होने पर निराशा व्यक्त की थी। साथ ही महाराष्ट्र कांग्रेस नेताओं पर फैसला लेने में असमर्थ होने का आरोप लगाया था।

महायुति के दल 

  • भाजपा
  • एकनाथ शिंदे की शिवसेना
  • अजित पवार की एनसीपी

महा विकास आघाडी के दल

  • उद्धव ठाकरे की शिवसेना
  • कांग्रेस
  • शरद पवार की एनसीपी एसपी

वर्तमान राष्ट्रीय राजनीति क्षेत्रीय दलों द्वारा चलाई जा रही
राउत ने पत्रकारों से कहा कि वर्तमान राष्ट्रीय राजनीति क्षेत्रीय दलों द्वारा चलाई जा रही है और उनकी पार्टी का रुख है कि उन्हें अपने-अपने राज्यों में जगह मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) जैसे क्षेत्रीय दलों की मदद से नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने हैं। उन्होंने कहा कि इंडिया ब्लॉक में क्षेत्रीय दलों का बहुमत है।

राज्यसभा सांसद ने यह भी कहा कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे से बात की और दोनों नेताओं के बीच बातचीत अच्छी रही। उन्होंने कहा, ‘हमने (शिवसेना यूबीटी) शुक्रवार को पूरे दिन एनसीपी (एसपी) के साथ बातचीत की। एनसीपी (एसपी) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल और हमने बातचीत की। हमारे बीच के अधिकांश मुद्दों को हल किया जा रहा है। अंत में, आपको इस मुद्दे को हल करने के लिए मानसिकता और इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है और हम दोनों के पास यह है।’

उन्होंने आगे कहा, ‘ यूबीटी शिवसेना और एनसीपी एसपी के बीच सीटों का बंटवारा समाप्त हो गया है। शरद पवार और उद्धव ठाकरे व्यक्तिगत रूप से इसे देख रहे हैं क्योंकि हमारे आलाकमान मुंबई में हैं।

महाराष्ट्र की तीन महाविकास आघाडी (एमवीए) पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर गतिरोध के बीच उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को आगाह किया कि सहयोगियों, खासकर कांग्रेस के बीच सौदेबाजी टूटने के कगार पर नहीं पहुंचने दी जानी चाहिए।

क्या बोले नाना पटोले?
वहीं, महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने कहा, ‘संजय राउत के नेता उद्धव ठाकरे हैं। हमारे नेता मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी हैं और एनसीपी (एसपी) के नेता शरद पवार हैं। सीट बंटवारे की समिति में न तो शरद पवार, उद्धव जी, मल्लिकार्जुन खरगे और न ही राहुल गांधी मौजूद हैं। लेकिन इन नेताओं के आदेश पर कमेटी का गठन किया गया है। हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने नेता को जानकारी दें। अगर संजय राउत उद्धव जी को नियंत्रित कर रहे हैं, तो यह उनका मुद्दा है। अपने नेताओं को वास्तविकता बताना हमारी जिम्मेदारी है और हम वही कर रहे हैं। संजय राउत क्या करते हैं, इस पर हम कुछ नहीं बोलना चाहते।