Breaking News

मनीष तिवारी ने ट्वीट करके कहा, ष्डी.हॉर्स पॉलिटिक्स. भैया विवाद अमेरिका में ब्लैक मसले की तरह

नई दिल्ली। कांग्रेस के सीनियर नेता मनीष तिवारी ने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की ‘भइये’ टिप्पणी की आलोचना की है। उन्होंने कहा कि यह प्रवासियों के खिलाफ एक दुर्भाग्यपूर्ण प्रणालीगत और संस्थागत सामाजिक पूर्वाग्रह को दर्शाता है। तिवारी ने इसकी तुलना अमेरिका में अश्वेतों से भेदभाव से करते हुए कहा कि ‘यह US में ब्लैक मसले की तरह’ ही है। ऐसे विचारों का पंजाब के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों में कोई स्थान नहीं होना चाहिए, क्योंकि वह ‘मानस की जात, सभी की पेचान’ पर आधारित है।

मनीष तिवारी ने ट्वीट करके कहा, “डी-हॉर्स पॉलिटिक्स- भैया विवाद अमेरिका में ब्लैक मसले की तरह है। यह हरित क्रांति की शुरुआत में पंजाब आने वाले प्रवासियों के खिलाफ दुर्भाग्यपूर्ण प्रणालीगत और संस्थागत सामाजिक पूर्वाग्रह को दर्शाता है। व्यक्तिगत स्तर पर मेरी मां जाट सिख होने और मेरे पिता पंजाब की सियासत के प्रमुख नेता होने के बावजूद- पंजाबी-पंजाबियत, हिंदू-सिख एकता के लिए अपना जीवन लगा दिया। मेरे सर नाम के कारण मेरी पीठ पीछे कहा जाता है ‘एह भैया किठों आगा’। यह पंजाबी के सबसे अच्छे अपशब्दों में शुमार है। हमें इसे जड़ से खत्म करना होगा।”

CM चन्नी ने क्या कहा था…
बता दें कि सीएम चन्नी का एक बयान सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें उन्होंने कहा था कि यूपी, बिहार और दिल्ली के भइये पंजाब में राज करना चाहते हैं। उन्हें घुसने नहीं देना है। इस दौरान प्रियंका गांधी भी उनके साथ थीं, जो इस बयान पर तालियां बजाती नजर आई थीं। इसी बयान को लेकर अरविंद केजरीवाल, पीएम नरेंद्र मोदी समेत विपक्ष के कई नेताओं ने हमला बोला था।