Breaking News

2-2 वार्ता भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने का अवसर होगी: ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अमेरिका-भारत 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता के दौरान अन्य प्रमुख मुद्दों के बीच रणनीतिक साझेदारी, रक्षा सहयोग और भारत-प्रशांत स्थितियों पर चर्चा की। यह संवाद कई मुद्दों पर केंद्रित है, जिसमें रक्षा और सुरक्षा सहयोग, इंडो-पैसिफिक रणनीतियाँ, लोगों से लोगों के बीच संबंध और बहुत कुछ शामिल हैं।

बैठक में ब्लिंकन ने कहा कि 2+2 वार्ता भारत-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने का अवसर होगी। उन्होंने कहा कि हम अपनी अर्थव्यवस्थाओं को अधिक लचीला बनाने और समावेशी आर्थिक अवसर का विस्तार करते हुए अपने समुदायों को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए नवाचार की शक्ति का एक साथ उपयोग कर रहे हैं। यह अर्धचालक और उन्नत जैव प्रौद्योगिकी पर सहयोग, स्वच्छ तैनाती में हमारे अभूतपूर्व निवेश में स्पष्ट है। हमारे देशों के साथ-साथ पूरे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर ऊर्जा, और अंतरिक्ष में हमारे संयुक्त अनुसंधान और अन्वेषण परियोजनाएं…आखिरकार, हम अपने लोगों के बीच उल्लेखनीय संबंधों को गहरा कर रहे हैं, जो वास्तव में हर चीज के केंद्र में है।

उन्होंने नए शैक्षिक आदान-प्रदान की खोज करने, हमारे देशों के बीच यात्रा करने और वीज़ा प्रतीक्षा समय को कम करने पर भी जोर दिया। ब्लिंकन ने कहा कि जब भारतीय और अमेरिकी एक साथ पढ़ते हैं, एक साथ काम करते हैं और एक साथ सहयोग करते हैं, तो प्रगति की संभावनाएं अनंत होती हैं।