Breaking News

हरियाणा के सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार को अवैध खनन मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया

हरियाणा के सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार को अवैध खनन मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया है। सूत्रों ने बताया कि पंवार को अंबाला स्थित उनके कार्यालय से गिरफ्तार किया गया। अब उसे अंबाला की विशेष अदालत में रिमांड पर लिया जाएगा। यह गिरफ्तारी हरियाणा के यमुनानगर और आस-पास के जिलों में रेत, बोल्डर और बजरी के बड़े पैमाने पर अवैध खनन से जुड़े एक मामले के संबंध में की गई थी, जिसमें कथित तौर पर दिलबाग सिंह (पूर्व विधायक) और पंवार और उनके सहयोगी शामिल थे।

ईडी अतीत में यमुनानगर, सोनीपत और कई अन्य जिलों में अवैध खनन से संबंधित हरियाणा पुलिस द्वारा दर्ज की गई कई प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) की जांच कर रही है। जनवरी में ईडी ने सोनीपत के सेक्टर 15 में पंवार के आवास और पूर्व इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) विधायक दिलबाग सिंह से जुड़े कई स्थानों की तलाशी ली थी। ईडी ने तलाशी के बाद 5 करोड़ रुपये नकद, विदेशी निर्मित हथियार और 300 से अधिक कारतूस भी बरामद किए थे।

ईडी सूत्रों के मुताबिक, कथित मनी लॉन्ड्रिंग का संकेत देने वाले कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी पंवार के आवास से बरामद किए गए, जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया। पंवार ने 2019 में भाजपा की कविता जैन को हराकर सोनीपत विधानसभा सीट जीती। जहां पंवार को कुल पड़े वोटों में से 59.51 फीसदी वोट मिले, वहीं कविता जैन को 34.88 फीसदी वोट मिले थे।