Breaking News

राफेल विमान के लिए दुनिया का सबसे बड़ा रखरखाव केंद्र विकसित करने का प्रस्ताव फ्रांस को भारत ने दिया

भारत ने राफेल लड़ाकू विमानों के रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) का केंद्र बनने के लिए फ्रांस के साथ समझौता किया है। इससे पहले पिछले महीने इंडोनेशिया ने 42 राफेल जेट खरीदने के लिए फ्रांस के साथ एक समझौता किया था और यूएई ने दिसंबर 2021 में 80 लड़ाकू जेट खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। भारत ने 2016 में फ्रांस के साथ 36 राफेल जेट हासिल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिनमें से 33 की डिलीवरी हो चुकी है। भारत और फ्रांस के रक्षा मंत्रियों के स्तर पर चर्चा हुई। दोनों देशों ने राफेल को लेकर कुछ अहम मुद्दों पर चर्चा की। भारत सरकार उत्तर प्रदेश के नोएडा में राफेल लड़ाकू विमानों के लिए दुनिया के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय रखरखाव केंद्र के निर्माण पर जोर दे रही है।

जवार नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश में देश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रूप में विकसित हो रहा है। भारत सरकार ने हवाई अड्डे के एक हिस्से में राफेल विमान के लिए दुनिया का सबसे बड़ा रखरखाव केंद्र विकसित करने का प्रस्ताव फ्रांस के सामने रखा है। फ्रांस इस प्रस्ताव को स्वीकार करने का इच्छुक है, जो दोनों देशों के लिए आर्थिक रूप से फायदेमंद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान एक बड़ी सफलता होगी अगर राफेल केयर सेंटर को चर्चा के सभी चरणों को पार करने के बाद औपचारिक रूप से लॉन्च किया जाए। यह देश की रक्षा में भी एक अहम कदम होगा। राफेल रखरखाव केंद्र रक्षा क्षेत्र के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में भारत की छवि बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

भारतीय प्रस्ताव सरकार की आत्मानिर्भर भारत नीति के बीच आता है जिसके तहत रक्षा उपकरणों के स्थानीय निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया गया है। फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ली की यात्रा के दौरान दोनों पक्षों ने भारत में एयरो इंजन के संयुक्त निर्माण पर चर्चा की थी। एक उद्योग मंडल के एक कार्यक्रम में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा की थी कि ”एक बड़ी फ्रांसीसी कंपनी एक भारतीय कंपनी के सहयोग से भारत में एक इंजन का निर्माण करेगी।”।

वार्षिक मंत्रिस्तरीय रक्षा वार्ता से लेकर तीनों सेनाओं के नियमित रक्षा अभ्यास तक भारत और फ्रांस के बीच मजबूत रक्षा संबंध हैं। भारतीय नौसेना ने 5 से 7 अप्रैल 2021 तक अन्य क्वाड सदस्यों के साथ-साथ फ्रांस के नेतृत्व वाले ला पेरोस अभ्यास में भी भाग लिया।