Breaking News

राजस्थान में कुर्सी का ‘राज’ सुलझाएंगे राजनाथ, कौन बनेगा राजस्थान का मुख्यमंत्री, फैसला आज

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा की प्रचंड जीत के कुछ दिनों बाद, नवनिर्वाचित विधायक राज्य के अगले मुख्यमंत्री का औपचारिक रूप से चुनाव करने के लिए मंगलवार को जयपुर में बैठक करने वाले हैं। भाजपा प्रदेश कार्यालय में शाम 4 बजे होने वाली बैठक में पर्यवेक्षक के रूप में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सह-पर्यवेक्षक सरोज पांडे और विनोद तावड़े शामिल होंगे। प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और प्रभारी अरुण सिंह ने बैठक की तैयारियों का जायजा लिया है। नवनिर्वाचित विधायकों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया दोपहर 1:30 बजे शुरू होगी जबकि बीजेपी विधायक दल की बैठक मंगलवार शाम 4 बजे बुलाई गई है। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सभी बीजेपी विधायकों को बैठक में शामिल होना अनिवार्य किया गया है।

नए मुख्यमंत्री के रूप में किसी दलित नेता के चयन की संभावना पर टिप्पणी करते हुए अरुण सिंह ने सोमवार को कहा कि ‘कल सब कुछ सामने आ जाएगा। कथित तौर पर सीएम पद के दावेदारों में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत और अश्विनी वैष्णव शामिल हैं। राजस्थान का नया मुख्यमंत्री कौन होगा, इस पर सस्पेंस मंगलवार शाम खत्म होने की संभावना है क्योंकि हाल ही में चुने गए बीजेपी विधायकों की आज बैठक होने वाली है। यह विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत के बाद अनिश्चितता के दौर के समापन का प्रतीक है।

 

राजस्थान सीएम की घोषणा: हम अब तक क्या जानते हैं

1) भाजपा के प्रदेश महासचिव और विधायक भजनलाल शर्मा ने सोमवार को कहा कि भाजपा विधायक दल की बैठक मंगलवार शाम 4 बजे भाजपा प्रदेश कार्यालय में बुलाई गई है और दोपहर 1.30 बजे भाजपा के सभी नवनिर्वाचित विधायकों का पंजीकरण शुरू होगा।

 

2) पार्टी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पर्यवेक्षक के रूप में नामित किया है, और बैठक के दौरान उनके साथ दो सह-पर्यवेक्षक, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सरोज पांडे और राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े भी शामिल होंगे।

 

3) पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत और अश्विनी वैष्णव कथित तौर पर राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं, जो हाल के चुनावों में भाजपा द्वारा जीते गए तीन राज्यों में से एक है।

 

4) सोमवार को विधायकों को आगामी विधायक दल की बैठक के बारे में जानकारी दी गई, जिसके दौरान भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व 25 नवंबर के चुनावों के परिणामों की घोषणा के नौ दिन बाद इस पद के लिए अपने चयन का खुलासा करेगा।

 

5) पार्टी क्या निर्णय लेगी, इसकी अटकलों के बीच कई विधायकों ने हाल के दिनों में पूर्व राजे से मुलाकात की, जिसे समर्थन के प्रदर्शन के रूप में देखा गया। उन्होंने दिल्ली में पार्टी नेताओं से भी मुलाकात की।

 

6) हालांकि, चुनाव हारने वाले राजेंद्र राठौड़ समेत पार्टी नेताओं ने कहा कि बीजेपी में शक्ति प्रदर्शन की कोई परंपरा नहीं है।

 

7) उन्होंने सोमवार को कहा कि विधायक इच्छाओं का आदान-प्रदान करने के लिए वरिष्ठ नेताओं से मिलने जाते हैं और इसे केवल उसी अर्थ में नहीं देखा जाना चाहिए और कहा कि राज्य में सभी भाजपा नेता एकजुट हैं।

 

8) भाजपा ने चुनाव लड़ी 199 सीटों में से 115 पर जीत हासिल की, एक उम्मीदवार के निधन के कारण एक निर्वाचन क्षेत्र में मतदान में देरी हुई।

 

9) अटकलों के बीच विधायकों द्वारा वसुंधरा राजे जैसे नेताओं से मुलाकात को समर्थन प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि, राजेंद्र राठौड़ ने राज्य में भाजपा नेताओं के बीच एकता पर जोर देते हुए इस बात पर जोर दिया कि इस तरह की बातचीत को लॉबिंग के रूप में गलत नहीं समझा जाना चाहिए।

 

10) राठौड़ ने मंगलवार को राजस्थान में नई “डबल इंजन” सरकार के गठन का भी उल्लेख किया, जो राज्य और केंद्र दोनों स्तरों पर पार्टी के शासन का प्रतीक है।