Breaking News

योगी सरकार के लिए कलंक रहीं सहारनपुर, कासगंज जैसी ये पांच घटनाएं

लखनऊ। भगवान राम 14 साल के वनवास से लौटे तो रामराज्य स्थापित किया. राज्य में हर शख्स के चेहरे पर खुशहाली थी. इंसाफ का शासन था. उत्तर प्रदेश में बीजेपी के सत्ता का वनवास 14 साल के बाद ही पिछले साल खत्म हुआ, तो राजसत्ता की कमान योगी आदित्यनाथ को सौंपी गई. सूबे की आवाम ने योगी से रामराज्य जैसे शासन की उम्मीदें लगाई थीं. एक साल के शासन में कई बेहतर कदम उठाए गए हैं, लेकिन सहारपुर से लेकर कासगंज जैसी कई घटनाओं ने सारे काम-काज पर पानी फेर दिया है. ऐसे में योगी सरकार के लिए ये घटनाएं कलंक साबित हुईं.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी गठबंधन ने पिछले साल 325 सीटें जीतकर सत्ता में 2002 के बाद वापसी की थी. बीजेपी ने अकेले दम पर 311 सीटों पर जीत हासिल की थी. प्रचंड बहुमत वाली सरकार की कमान योगी आदित्यनाथ के हाथों में सौपीं गई. 19 मार्च 2017 को योगी ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. योगी सरकार का सोमवार को एक साल का सफर पूरा हो रहा है.

सहारनपुर में राजपूत-दलित संघर्षउत्तर प्रदेश की सत्ता पर योगी आदित्यनाथ के विराजमान होने के एक महीने बाद ही सहारनपुर के शब्बीरपुर में राजपूत-दलितों के बीच खूनी संघर्ष हुआ. पहले 14 अप्रैल अंबेडकर जयंती के दौरान सहारनपुर के सड़क दुधली गांव में शोभायात्रा निकालने के दौरान दो गुटों में संघर्ष हुआ. इसके बाद 5 मई को महाराणा प्रताप जयंती के मौके पर शब्बीरपुर के पास गांव सिमराना में महारणा प्रताप की जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन था. सिमराना गांव जाने के लिए शब्बीरपुर गांव के ठाकुरों ने महाराणा प्रताप शोभायात्रा और जुलूस निकाला.

दलित समाज के लोगों ने विरोध किया और जुलूस निकलने नहीं दिया. यहीं से बात बिगड़ी और शब्बीरपुर में दलितों और ठाकुरों के बीच हुई तनातनी ने उग्र रूप धारण कर लिया, जिसके चलते दोनों पक्षों के बीच पथराव, गोलीबारी और आगजनी भी हुई. क्षत्रिय समाज के लोगों ने दलितों के घरों को तहस नहस कर दिया. इस मामले में करीब 17 लोग गिरफ्तार हुए. दलित नेता चंद्रशेखर रावण मुख्य आरोपी के तौर पर अभी भी जेल में हैं.

कासगंज: गणतंत्र दिवस पर सांप्रदायिक दंगा

प्रदेश में बीजेपी सरकार बनने के बाद सहारनपुर में हुई जातीय हिंसा के बाद कासगंज में सांप्रदायिक दंगा दूसरी बड़ी घटना थी. जब प्रदेश की कानून व्यवस्था पर कड़े सवाल उठे हैं. 26 जनवरी को देश गणतंत्र दिवस मानने में जुटा था. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में दुनिया के दस देशों के राष्ट्रपति दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस की झाकियां देख रहे थे. उसी समय उत्तर प्रदेश का कासगंज सांप्रदायिकता की आग में जल रहा था.

कासगंज में गणतंत्र दिवस के मौक़े पर निकाली जा रही तिरंगा यात्रा के दौरान हुई एक झड़प ने साम्प्रदायिक हिंसा का रूप ले लिया था. हिंसा में चंदन गुप्ता नाम के एक युवक की गोली लगने से मौत हो गई थी. इसके बाद मकान और दुकानें जलाई जाने लगी थी. तीन दिनों तक कासगंज जलता रहा. इस मामले में दोनों समुदाय के 112 लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

अपटा गांव: ब्राह्मण-यादव संघर्ष

रायबरेली के ऊंचाहार तहसील में पड़ने वाला अपटा गांव में दो गुटों में मामूली कहासुनी से शुरू हुए विवाद में 5 लोगों को मौत के घाट उतार दिया गया. वर्चस्व और रंजिश की ये जंग यादव और ब्राह्मण समुदाय के बीच हुई थी. रोहित शुक्ला और राजा यादव के बीच जमीन पर कब्जे को लेकर विवाद चल रहा था. रोहित ने अपने साथियों के साथ राजा यादव के घर पहुंचे और दोनों की बीच कहा सुनी शुरू हो गई. इसके बाद बात इतनी बढ़ गई कि गोलियां चलने लगीं. इसके बाद राजा यादव के गांव वाले और समर्थकों ने रोहित के साथ आए लोगों को दौड़ा लिया और तीन लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. जबकि दो अन्य को कथित रूप से जिंदा जला दिया गया.

दरअसल, ऊंचाहार के इस गांव में प्रधानी के चुनाव से शुरू हुआ रंजिश का खेल सीधे सत्तासीन बीजेपी और विपक्ष की सपा के वर्चस्व की लड़ाई में बदल गया. गांववालों की मानें तो प्रधान बीजेपी समर्थक है. इस घटना ने सूबे की कानून व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा किया था.

गोरखपुर: ऑक्सीजन कमी से बच्चों की मौत

गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में आक्सीजन की कमी से सैकड़ों बच्चों की मौत ने योगी सरकार पर बड़े सवाल खड़े किए थे. गोरखपुर योगी की कर्मभूमि है और सूबे की सत्ता की कमान उनके हाथ में है. ऐसे में उनके गृह जनपद में ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की कमी के कारण बच्चों को सप्लाई नहीं मिल सकी, जिसके के चलते बच्चों की मौत ने उनके दामन पर दाग लगा दिया है. योगी सीएम बनने के बाद भी मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौतों का सिलसिला बदस्तूर जारी है. 2017 में करीब 1 हजार बच्चों की मौत दिमागी बुखार के चलते हुई.

नोएडा में जिम ट्रेनर तथाकथित एनकाउंटर

योगी सरकार में लगातार हो रहे एनकाउंटर्स के बीच नोएडा में जिम ट्रेनर को दारोगा द्वारा गोली मारे जाने को एनकाउंटर की तरह ही देखा जा रहा था. नोएडा के सेक्टर 122 में ट्रेनी दारोगा ने कुछ सिपाहियों के साथ मिलकर जितेन्द्र कुमार यादव को गोली मार दी थी. जितेंन्द्र की मौत के बाद यूपी पुलिस पर सवाल खड़े हुए.इसे लेकर यूपी पुलिस की काफी फजीहत हुआ.मामला संसद में भी उठा तो पुलिस ने सफाई देते हुए कहा कि यह एनकाउंटर नहीं बल्कि आपसी रंजिश का मामला है. जिम ट्रेनर की हत्या के मामले में चार आरोपी पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है, और आरोपी दारोगा को गिरफ्तार किया गया. इसके बावजूद सरकार के माथे पर कलंक जरूर लग गया.