Breaking News

गरीबों को दो कमरे का मकान सहित हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने सात गारंटी की घोषणा की

हरियाणा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने सात गारंटी की घोषणा की। इसमें न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी और जातिगत सर्वेक्षण भी शामिल है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस दौरान कहा कि हम 7 गारंटियों की घोषणा कर रहे हैं जिन्हें हम हरियाणा में सरकार बनने पर पूरा करेंगे। हमने अपने 7 वादों को 7 खंडों में बांटा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को हर महीने 2000 रुपये दिए जाएंगे। हम गैस सिलेंडर के लिए हर महीने 500 रुपये देंगे। बुजुर्गों के लिए पेंशन, विशेष रूप से विकलांगों के लिए पेंशन और विधवाओं के लिए पुरानी पेंशन योजना के अनुसार पेंशन को पूरी तरह से लागू किया जाएगा और प्रत्येक श्रेणी को पेंशन राशि के रूप में 6000 रुपये मिलेंगे। हम युवाओं को 2 लाख स्थाई नौकरियाँ देंगे।

इसके साथ ही खड़गे ने ऐलान किया कि हर घर को 300 यूनिट मुफ्त बिजली और 25 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाएगा। गरीबों को 100 वर्ग गज का प्लॉट और निर्माण लागत के रूप में 3.5 लाख रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हम प्रदेश के किसानों को एमएसपी की गारंटी देते हैं। हम जातीय जनगणना भी कराएंगे। हरियाणा कांग्रेस प्रमुख उदय भान ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस सरकार 18 साल से ऊपर की हर महिला को सशक्त बनाने के लिए 2000 रुपये प्रति माह देगी। 500 रुपये में एलपीजी गैस सिलेंडर। वरिष्ठ नागरिकों को 6,000 रुपये पेंशन। पुरानी पेंशन योजना बहाल की जायेगी।

उन्होंने कहा कि 2 लाख खाली सरकारी नौकरियां भरी जाएंगी। हरियाणा को नशा मुक्त बनाया जाएगा। चिरंजीवी योजना की तर्ज पर 25 लाख रुपये का मुफ्त इलाज कराया जाएगा। बिजली की 300 यूनिट मुफ्त। गरीब परिवारों को 100 गज के प्लॉट दिए जाएंगे। हम कानूनी एमएसपी गारंटी सुनिश्चित करेंगे। कांग्रेस ने यह वादा भी किया है कि सत्ता में आने पर वह पुरानी पेंशन योजना को लागू करेगी तथा हर परिवार को 500 रूपये का रसोई गैस सिलेंडर देगी। हरियाणा की 90 विधानसभा सीट के लिए एक चरण में पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी।