Breaking News

यूक्रेन संकट भारत पर भी भारी, निवेशकों के डूबे 9.1 लाख करोड़ रुपये

नई दिल्ली। रूस द्वारा यूक्रेन के दो विद्रोही-प्रभुत्व वाले क्षेत्रों को मान्यता दिए जाने के बाद बेंचमार्क सूचकांकों में 2 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ भारतीय इक्विटी के लिए मंगलावर की शुरुआत काफी निराशाजनक रही। रूस-यूक्रेन संकट ने पिछले कई दिनों से दुनिया भर के बाजारों को संकट में डाल दिया है। बढ़े हुए तनाव और युद्ध की आशंकाओं से उत्पन्न सूनामी ने केवल पांच दिनों की अवधि में बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार पूंजीकरण को 9.1 लाख करोड़ रुपये तक कम कर दिया है। निवेशकों के पैसे डूब गए हैं। 16 फरवरी आखिरी दिन था जब भारतीय बाजार बढ़त के साथ बंद हुए थे। उसके बाद लगातार गिरावट देखी जा रही है।

मंगलवार को बीएसई सेंसेक्स 1,245 अंकों की गिरावट के साथ 56,439 पर खुला, जबकि निफ्टी 359 अंकों की गिरावट के साथ 16,848 पर खुला। अन्य सभी एशियाई सूचकांक दिन के दौरान 1 प्रतिशत से अधिक नीचे थे।

भारत VIX, जो अगले 30 दिनों में व्यापारियों द्वारा अपेक्षित उतार-चढ़ाव को इंगित करता है, ने 22.9 से 26.9 के स्तर तक 17.5 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वीके विजयकुमार ने कहा, “कच्चे तेल और सोने की उच्च कीमतों में आर्थिक परिणाम दिखाई दे रहे हैं। तनाव बढ़ेगा तो स्थिति और बिगड़ेगी। अगर नरमी आई तो इसमें कमी आएगी।” विजयकुमार ने कहा, ‘इस गिरावट में खरीदारी के मौके आ सकते हैं लेकिन निवेशकों को खरीदारी के लिए जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है क्योंकि एफआईआई के बिकवाली जारी रहने की संभावना है।”

ट्रेडिंगो के संस्थापक पार्थ न्याती ने कहा, “कुल मिलाकर रुझान तेज है, लेकिन अगले महीने हमारे पास उच्च अस्थिरता हो सकती है। इसलिए अल्पकालिक व्यापारियों को हल्का रहना चाहिए। जबकि लंबी अवधि के निवेशकों को इस सुधार को खरीदारी के अवसर के रूप में देखना चाहिए।”