Breaking News

मेरे परिवार और अमेठी के लोगों के बीच पुराने संबंध कुछ समय के लिए खत्म हो गए लेकिन वे कभी टूटे नहीं: प्रियंका गांधी

भाजपा नेताओं पर अमेठी के लोगों को गांधी परिवार के खिलाफ करने का आरोप लगाते हुए, एआईसीसी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने कहा कि कुछ समय के लिए वे (अमेठी के लोग) प्रतिद्वंद्वियों की बातों से प्रभावित हो गए और राहुल गांधी के खिलाफ मतदान किया, जिससे 2019 में उनकी हार हुई, लेकिन उनके संबंध गांधी परिवार से कभी नहीं टूटे। देर रात अमेठी में पार्टी कार्यकर्ताओं की एक सभा को संबोधित करते हुए प्रियंका ने कहा, “भाजपा ने लोगों को गुमराह करने और उन्हें हमारे खिलाफ भड़काने की कोशिश की और कहा कि हम केवल उनकी जमीन और संपत्ति हड़पना चाहते हैं। नतीजतन, आप में से कुछ लोग बहकावे में आ गए और राहुल जी 2019 में हार गए। मेरे परिवार और आपके बीच पुराने संबंध कुछ समय के लिए खत्म हो गए लेकिन वे कभी टूटे नहीं।

प्रियंका ने भाजपा नेताओं पर झूठ और नाटक करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अपने भाषणों में मंगलसूत्र और एक्स-रे की भाषा को देखें। दरअसल, उनमें यह बताने की हिम्मत नहीं है कि उन्होंने अब तक कितनी नौकरियां दी हैं। उन्हें 70 साल के कांग्रेस शासन की निंदा करने के बजाय लोगों को बताना चाहिए कि उनकी सरकार ने पिछले दशक के दौरान कितना विकास किया है। भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी का नाम लेते हुए प्रियंका ने कहा कि वह (स्मृति) गांधी परिवार और अमेठी के लोगों के बीच संबंधों के लोकाचार और गहराई को कभी नहीं समझ सकतीं। प्रियंका गांधी ने अमेठी में पार्टी कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि मैं ये चुनाव जीतकर ही वापस जाऊंगी। मैं अमेठी की इस पवित्र धरती पर सही राजनीति वापस लेकर आऊंगी।

उन दिनों को याद करते हुए जब वह 1999 में अमेठी में अपनी मां सोनिया गांधी के अभियान का प्रबंधन करती थीं, प्रियंका ने कहा कि उस समय कांग्रेस का कोई संगठन नहीं था। उन्होंने कहा कि सोनिया के चुनाव प्रबंधन के दौरान उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि अमेठी के लोगों और उनके परिवार के बीच प्यार, स्नेह और सम्मान के रिश्ते कितने गहरे थे, उनके पिता के लिए उनके मन में कितना सम्मान था। उन्होंने कहा, “मैं महसूस कर सकती हूं कि ऐसे संबंधों का हमेशा सम्मान किया जाना चाहिए।”

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, ”राजनीति ने एक ऐसा मोड़ ले लिया जिसके लिए हम अयोग्य थे क्योंकि यह हमारे ‘संस्कारों’ के विपरीत था। हमसे कहा गया कि लोगों से झूठ न बोलें, लोगों का सम्मान करें क्योंकि वे सर्वोच्च हैं। हम राजनीति के एक नए ब्रांड के उद्भव को देख रहे थे जो लोगों की भावनाओं का उपयोग कर रहा था, वास्तविक मुद्दों से निर्दोष जनता का ध्यान भटकाने के लिए राजनीतिक प्रवचन को धर्म केंद्रित बना रहा था।