Breaking News

मुंहासों से छुटकारा दिला सकते हैं नींबू के ये फेस मास्कए ऐसे बनाएं और इस्तेमाल करें

अगर आप मुंहासों की समस्या से राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए नींबू का इस्तेमाल करें। एक शोध के अनुसारए नींबू एंटी.बैक्टीरियलए एंटी.माइक्रोबियल और एंटी.इंफ्लेमेटरी गुण से समृद्ध होता हैए जो त्वचा से निकलने वाले सीबम यानी तैलीय प्रभाव के उत्पादन को नियंत्रित करके मुंहासों से राहत दिला सकते हैं। आइए आज नींबू से कुछ फेस पैक बनाने और लगाने के तरीके जानते हैं।
नींबू और शहद का फेस पैक
सामग्रीरू एक बड़ी शुद्ध शहदए एक छोटी चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच पानी फेस पैक बनाने और लगाने का तरीकारू सबसे पहले एक कटोरी में सभी सामग्रियों को अच्छे से मिलाएंए फिर इस मिश्रण को साफ चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। अच्छे परिणामस्वरूप इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं।
नींबू और एलोवेरा का फेस पैक
सामग्रीरू आधे नींबू का रसए दो बड़ी चम्मच एलोवेरा पल्प और एक छोटी चम्मच शहद। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीकारू सबसे पहले एलोवेरा पल्प को ब्लेंडर में ब्लेंड करेंए फिर इसे एक कटोरी में शहद और नींबू के रस के साथ अच्छे से मिलाएंए फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और जब यह सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। हफ्ते में दो से तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।
नीम और नींबू का फेस पैक
सामग्रीरू नीम की पत्तियां और एक चम्मच नींबू का रस। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीकारू सबसे पहले नीम की पत्तियों को मिक्सी में अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लेंए फिर इसे एक कटोरी में नींबू के रस के साथ मिलाएं। अब इसे फेस पैक को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो अपने मुंह को ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें।
नींबू के रस और ग्रीन टी का फेस पैक
सामग्रीरू एक चौथाई कप ग्रीन टी ;बिना चीनी के बनी हुईद्ध और एक चम्मच नींबू का रस। फेस पैक बनाने और लगाने का तरीकारू सबसे पहले ग्रीन टी वाले कप में नींबू का रस मिलाकर कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोकर तौलिये से पोंछ लें। अब रूई की मदद से चेहरे पर नींबू वाला मिश्रण लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो दें।