Breaking News

महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखा जाएगा अयोध्या के नए हवाई अड्डे का नाम, रिपोर्ट में किया गया दावा

अयोध्या: कुछ रिपोर्ट के अनुसार  को बताया कि अयोध्या में नए हवाई अड्डे का नाम ऋषि कवि महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, नए एयरपोर्ट का नाम ‘महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम’ होगा।

 

जानकारी के अनुसार “अत्याधुनिक हवाई अड्डे के चरण 1 को 1,450 करोड़ से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्ग मीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा के लिए सुसज्जित होगा। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, “टर्मिनल बिल्डिंग अयोध्या के आगामी श्री राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शाती है। टर्मिनल बिल्डिंग के अंदरूनी हिस्सों को भगवान श्री राम के जीवन को दर्शाते हुए स्थानीय कला, चित्रों और भित्ति चित्रों से सजाया गया है।”

 

अयोध्या हवाई अड्डे का टर्मिनल भवन विभिन्न स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित है जैसे कि एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूदृश्य, एक जल उपचार संयंत्र, सीवेज उपचार संयंत्र, सौर ऊर्जा संयंत्र और ऐसी कई अन्य सुविधाएं प्रदान की गई हैं।

 

 

पीएमओ ने कहा कि हवाई अड्डे से क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार होगा, जिससे पर्यटन, व्यावसायिक गतिविधियों और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा। पीएम मोदी अयोध्या में 2,180 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित की जा रही ग्रीनफील्ड टाउनशिप की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम मोदी दो नई अमृत भारत ट्रेनों और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे। महर्षि वाल्मिकी को महाकाव्य रामायण लिखने का श्रेय दिया जाता है।