Breaking News

बकरीद आज, जानें त्योहार मनाने के लिए क्या हैं यूपी सरकार की गाइडलाइंस

लखनऊ। देश में शनिवार से अनलॉक-3 की शुरुआत हो जाएगी. अनलॉक-3 की शुरुआत के साथ आज ही देशभर में बकरीद का पर्व भी मनाया जाएगा. ऐसे में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अनलॉक-3 और बकरीद दोनों के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं.

बकरीद को लेकर ये है गाइडलाइन

बकरीद को लेकर सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देश के मुताबिक, मस्जिद में सामूहिक नमाज पर रोक लगाई गई है. इसके अलावा खुले में जानवरों की कुर्बानी करने और खुले में मांस ले जाने की इजाजत नहीं होगी. सांप्रदायिक भावनाओं का ध्यान रखने और लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

अनलॉक-3 में क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

1 अगस्त से लागू हो रहे अनलॉक-3 में लोगों को कई तरह की राहत दी गई है. 5 अगस्त से जिम खोलने की इजाजत दी गई है. वहीं, नाइट कर्फ्यू को अब खत्म कर दिया गया है.

सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, असेंबली हॉल, योग संस्थान अगले आदेश तक बंद रहेंगे. अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्राएं, मेट्रो रेल, धार्मिक कार्यक्रमों पर भी प्रतिबंध जारी रहेगा. इसके अलावा स्कूल और शैक्षणिक संस्थान भी 31 अगस्त तक बंद रहेंगे. कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 31 अगस्त 2020 तक लागू रहेगा.

गाइडलाइन के मुताबिक, स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग और स्वास्थ्य संबंधी अन्य प्रोटोकॉल के साथ आयोजित किए जाएंगे.

ईद और रक्षाबंधन पर खुली रहेंगी ये दुकानें

1 से 3 अगस्त के मध्य बकरीद और रक्षाबंधन त्योहार को ध्यान में रखते हुए शनिवार और रविवार को मिठाई, बेकरी, पशु विक्रय और राखी विक्रय की दुकानों को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक खोले जाने की इजाजत दी गई है.

जारी रहेगा वीकेंड लॉकडाउन

यूपी में वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा. शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा.