Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी रविवार को कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी का घोषणापत्र जारी कर सकते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का घोषणापत्र जारी कर सकते हैं। जबकि पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह सहित भाजपा के कई नेता राष्ट्रीय राजधानी में पार्टी के मुख्यालय में मौजूद रहेंगे, जहां विज़न डॉक्यूमेंट जारी किया जाएगा। सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। पिछले महीने घोषित की गई भाजपा की 27 सदस्यीय घोषणापत्र समिति की अध्यक्षता रक्षा मंत्री और पूर्व भाजपा प्रमुख राजनाथ सिंह करते हैं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल संयोजक और सह-संयोजक हैं।

बीजेपी के मुताबिक उसका मंत्र ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ संकल्प पत्र पूरे देश के दृष्टिकोण का दस्तावेज है। ‘अबकी बार 400 पार कॉल’ के साथ बीजेपी ने लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज कर दी है। सूची में नवनिर्वाचित मुख्यमंत्रियों – विष्णु देव साय और मोहन यादव के नाम भी शामिल हैं। भाजपा ने असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को भी चुनाव घोषणा पत्र समिति का सदस्य बनाया है।पैनल के सदस्यों में वसुंधरा राजे, स्मृति ईरानी, ​​​​शिवराज सिंह चौहान, धर्मेंद्र प्रधान, अर्जुन मुंडा, अश्विनी वैष्णव, किरेन रिजिजू और अन्य जैसे शीर्ष भाजपा नेता भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, 27 सदस्यीय समिति में चार राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हैं: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव; हिमंत बिस्वा सरमा, असम के सीएम; विष्णु देव साय, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री; और गुजरात के सीएम भूपेन्द्र पटेल।

चुनावी घोषणापत्र किसी पार्टी की नीतियों, उद्देश्यों और सत्ता में आने पर प्रस्तावित कार्यों की एक व्यापक घोषणा है जो मतदाताओं के लिए विभिन्न मुद्दों पर पार्टी के रुख को समझने के लिए एक रोडमैप के रूप में कार्य करता है। राजनीतिक दल अपने एजेंडे, प्राथमिकताओं और सामाजिक चुनौतियों के प्रस्तावित समाधानों को संप्रेषित करने के लिए घोषणापत्र जारी करते हैं। घोषणापत्र चुनाव के बाद पार्टियों को जवाबदेह भी बनाते हैं। मतदाता किए गए वादों को देख सकते हैं और आकलन कर सकते हैं कि क्या पार्टी शासन में पारदर्शिता को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करती है।