Breaking News

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी ,ये परियोजनाएं गुजरात के धोलेरा और साणंद और असम के मोरीगांव में स्थित हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी। ये परियोजनाएं गुजरात के धोलेरा और साणंद और असम के मोरीगांव में स्थित हैं। इस कदम से भारत में सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास में मदद मिलेगी। भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग का नेतृत्व करने में सक्षम बनाने के लिए एंड-टू-एंड सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा भारत सेमीकंडक्टर मिशन की स्थापना की गई है।

आज हम इतिहास रच रहे हैं
सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज, हम एक उज्ज्वल भविष्य की ओर छलांग लगाते हुए इतिहास रच रहे हैं। ये परियोजनाएं भारत को सेमीकंडक्टर विनिर्माण में एक वैश्विक केंद्र बनने में मदद करेंगी।” उन्होंने कहा, “21वीं सदी प्रौद्योगिकी-संचालित है और भारत में बने या भारत में डिजाइन किए गए इलेक्ट्रॉनिक चिप्स के बिना इसकी कल्पना नहीं की जा सकती है और यह भारत को आत्मनिर्भरता और आधुनिकता की ओर ले जाएगी।”

इस क्षेत्र में भी वैश्विक शक्ति बन जाएगा भारत 
सेमीकंडक्टर उद्योग के भविष्य के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आने वाले समय में हम सेमीकंडक्टर और संबंधित उत्पादों का व्यावसायिक उत्पादन शुरू करेंगे। भारत जल्द ही इस क्षेत्र में भी एक वैश्विक शक्ति बन जाएगा।” उन्होंने आगे कहा, “आज के फैसले और नीतियां हमें भविष्य में रणनीतिक लाभ देंगी।” पीएम ने कहा कि सेमीकंडक्टर उद्योग कोई अकेला क्षेत्र नहीं है। यह परिवहन और संचार जैसे कई अन्य क्षेत्रों से संबद्ध है।

उन्होंने कहा, “वैश्विक अर्थव्यवस्था में, इस क्षेत्र से राजस्व और रोजगार सृजन की बहुत बड़ी संभावना है। चिप विनिर्माण न केवल रोजगार के लिए बल्कि तकनीकी प्रगति के लिए भी रास्ते खोलता है।” कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने ‘इंडियाज टेकेड’ में भी हिस्सा लिया और युवाओं को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों, आईआईटी, एनआईटी, आईआईएम, आईआईएसईआर, आईआईएससी और अन्य शीर्ष संस्थानों सहित 1814 संस्थानों के छात्रों ने भाग लिया।