Breaking News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक स्तर पर भारत का कद बढ़ा है और दुनिया नवाचार एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उसके नेतृत्व को पहचानने लगी: भूपेंद्र यादव

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक स्तर पर भारत का कद बढ़ा है और दुनिया नवाचार एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उसके नेतृत्व को पहचानने लगी है। उन्होंने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘भारत महज 615 करोड़ रुपये खर्च कर चंद्रमा पर सफलतापूर्वक पहुंच गया। दुनिया ने कोविड-19 से निपटने में भारत के प्रयासों की सराहना की।

आईएमएफ, विश्व बैंक और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने चीन और अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए भारत के उल्लेखनीय आर्थिक सुधार को स्वीकार किया है।” केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत एक विनिर्माण केंद्र के रूप में उभरा है, जो एप्पल और फॉक्सकॉन जैसी कंपनियों को आकर्षित कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने वैश्विक पहचान और कद हासिल किया है।” उन्होंने कहा कि ‘एलीफेंट व्हिस्परर्स’ जैसी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित डॉक्यूमेंट्री भारत की उत्कृष्टता को प्रदर्शित करती हैं।

यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी को दुबई जलवायु सम्मेलन में उद्घाटन भाषण देने के लिए संयुक्त अरब अमीरात द्वारा आमंत्रित किया गया, भारत की स्टार्ट-अप संस्कृति फल-फूल रही है, जिसमें उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और रोजगार में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। उन्होंने कहा कि भारत यूनिकॉर्न के मामले में आज दुनिया में तीसरे स्थान पर है और भारत ने ही दुनिया के सामने ‘लीड-इट’ जैसी जलवायु कार्रवाई पहल को प्रस्तुत किया।

यादव ने कहा कि भारत ने आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन की शुरुआत की और भूमि क्षरण का मुकाबला करने के लिए ग्रीन क्रेडिट पहल शुरू की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान लक्ष्यों को, निर्धारित समय से पहले पूरा करना तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने की भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के प्रभाव और उपस्थिति में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो इसकी बढ़ती विकास गाथा पर जोर देती है।”