Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में सूरत डायमंड बोर्स बिल्डिंग का उद्घाटन किया, बोले- ये बिल्डिंग अपने आप में बेहद खास है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 17 दिसंबर को गुजरात में सूरत डायमंड बोर्स बिल्डिंग का उद्घाटन कर दिया है। ये बिल्डिंग अपने आप में बेहद खास है क्योंकि यह सबसे बड़ी इंटरकनेक्ट और अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन की ऑफिस से भी काफी बड़ी बिल्डिंग है। इस सूरत डायमंड बस में 4500 से अधिक ऑफिस बनाए गए हैं। इसका उद्घाटन करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत एयरपोर्ट पर नए इंटीग्रेटेड टर्मिनल का उद्घाटन किया और उसके बाद रोड शो भी किया।

बता दें कि सूरत डायमंड बोर्स बेहद खास है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय हीरे तथा आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक सेंटर है। सूरत डायमंड बोर्स की इमारत 67 लाख वर्ग फुट से अधिक के क्षेत्र में फैली है जो दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है। यह सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है। यह कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार का एक वैश्विक केंद्र होगा। बयान में बताया गया है कि इसमें आयात और निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक सीमा शुल्क निकासी गृह , खुदरा आभूषण व्यवसाय के लिए आभूषण मॉल, अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित तिजोरी जैसी सुविधाएं होगी।

 

हवाई अड्डे की नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में सूरत हवाई अड्डे की नए टर्मिनल भवन का रविवार को उद्घाटन किया। हवाई अड्डे की नए एकीकृत टर्मिनल भवन में व्यस्त समय के दौरान 1,200 घरेलू यात्रियों और 600 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को संभालने की क्षमता है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसमें व्यस्त समय के दौरान अपनी क्षमता को 3,000 यात्रियों तक बढ़ाने की व्यवस्था है। इसके साथ ही इस हवाई अड्डे की यात्रियों को संभालने की वार्षिक क्षमता बढ़कर अब 55 लाख यात्रियों तक हो गई है। टर्मिनल भवन को स्थानीय संस्कृति और विरासत के अनुरूप डिजाइन किया गया है।

 

जाने सूरत डायमंड बस की खासियत

– बता दें कि सूरत डायमंड बोर्स दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है। इस परिसर का हिस्सा एसडीबी बिल्डिंग, डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल सिटी, सूरत हवाई अड्डा का टर्मिनल भवन है।

– हीरा व्यापारियों ने इस कैंपस में पहले ही अपने ऑफिस का अधिकार हासिल कर लिया था। नीलामी के बाद मैनेजमेंट ने व्यापारियों को कार्यालय आवंटित किए थे।

– उद्घाटन की बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमारत के अंदर हीरा व्यापारी और कामगारों से बातचीत भी की है।

– सूरत डायमंड बोर्स की खासियत है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस कैंपस इमारत है जिसमें 4500 से अधिक हीरा व्यापारियों के कार्यालय होंगे। इस पूरे कैंपस में कच्चे हीरे के व्यापार से लेकर पॉलिश हो चुके हीरे की बिक्री करने वाली कंपनियों के ऑफिस बनाए गए हैं। यह कैंपस बेहद खास इसलिए भी है क्योंकि इस पूरे कैंपस का ढांचा विश्व स्तर यह बुनियाद को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है।

– बता दें कि इस बोर्स की बदौलत डेढ़ लाख रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। सुरक्षा के लिहाज से 4000 से अधिक कैमरे युक्त एक नियंत्रण कक्ष भी बनाया गया है ताकि यहां किसी तरह की दुर्घटना को होने से रोका जा सके।

– इस बिल्डिंग का एरिया 67 लाख वर्ग फुट से अधिक है जो दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय कैंपस है। इसका निर्माण सूरत शहर के पास स्थित खजोद गांव में किया गया है।