Breaking News

पैरों की टैनिंग की समस्या दूर करने के कुछ उपाय

गर्मियों के मौसम में सभी लड़कियां धूप से बचने के लिए अपने चेहरे पर सनस्क्रीन का प्रयोग करती हैं, पर वह हमेशा अपने पैरों में सैंडल या चप्पल पहनती हैं जिसके कारण पैरों में टैनिंग की समस्या हो जाती है। लगातार धुप के संपर्क में रहने के कारण पैर आधे गोरेऔर आधे काले दिखाई देने लगते हैं। अपने पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए लड़कियां बहुत सारे उपायों का प्रयोग करती हैं, पर कोई लाभ नहीं होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके प्रयोग से आपके पैरों की टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी।

Image result for , पैरों की टैनिंग की समस्या दूर करने के कुछ उपाय

1- संतरे के छिलके व दूध में नेचुरल ब्लीच मौजूद होता है। इन चीजों का प्रयोग करने से सभी प्रकार के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं। दूध में लैक्टिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो डेड स्किन को दूर करने में मदद करते हैं। संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें। अब संतरे के छिलके के पाउडर में चार चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगाकर सूखने दें। बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें।

2- नींबू में एसिडिक गुण मौजूद होते हैं। जो स्कीन के रंग को हल्का करने में सहायक होते हैं। एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी धूप में बाहर जाएं तो अपने पैरों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

3- एक कटोरी दही में एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं। आधे घंटे बाद अपने पैरों को ठंडे पानी से धोएं। प्रतिदिन ऐसा करने सेआपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी।