Breaking News

पीएम मोदी कल सूरत गुजरात में नवनिर्मित सूरत डायमंड बोर्स भवन का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 दिसंबर (रविवार) को सूरत गुजरात में नवनिर्मित सूरत डायमंड बोर्स (एसडीबी) भवन का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर, एसडीबी बिल्डिंग, डायमंड रिसर्च एंड मर्केंटाइल (ड्रीम) सिटी और सूरत हवाई अड्डे के नए उन्नत टर्मिनल भवन का एक हिस्सा है। पीएम मोदी के दौरे से पहले सूरत में तैयारियां चल रही हैं। एसडीबी के मीडिया संयोजक दिनेश नवादिया के अनुसार, कई हीरा व्यापारियों, जिनमें पहले मुंबई स्थित व्यापारी भी शामिल थे, ने उद्घाटन से पहले ही अपने कार्यालयों पर कब्जा कर लिया है, जिन्हें नीलामी के बाद प्रबंधन द्वारा आवंटित किया गया था। उन्होंने कहा, उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री एसडीबी भवन के पास एक बड़ी सभा को संबोधित करेंगे।

जुलाई में, सूरत डायमंड बोर्स के सीईओ महेश गढ़वी ने कहा था कि यह दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत है। इसमें 4,500 से अधिक हीरा व्यापार कार्यालय हैं। कच्चे हीरों के व्यापार से लेकर पॉलिश हीरों की बिक्री तक – ये दोनों यहीं होंगे। हमने यहां विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार किया है।’ इससे लगभग 1.5 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। हमने वर्तमान और भविष्य दोनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भविष्य-प्रूफ इमारत बनाने की कोशिश की है। हमने हर एक कार्यालय को फाइबर कनेक्टिविटी प्रदान की है। सुरक्षा से समझौता न हो इसके लिए यहां 4000 से ज्यादा कैमरे और अत्याधुनिक कंट्रोल रूम बनाए गए हैं।

 

एसडीबी बिल्डिंग, 67 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्रफल वाला दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर, सूरत शहर के पास खजोद गांव में स्थित है। कार्यालय परिसर संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन के मुख्यालय भवन से भी बड़ा है। इसकी कीमत करीब 3000 करोड़ रुपये है. एसडीबी के लगभग 4,500 हीरा व्यापार कार्यालय हैं। ड्रीम सिटी के अंदर 35.54 एकड़ के भूखंड पर बनी इस विशाल संरचना में भूतल के नौ टावर और 15 मंजिल हैं, जिसमें 300 वर्ग फुट से 1 लाख वर्ग फुट तक के कार्यालय स्थान हैं।