Breaking News

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने विभागों और कॉलेजों में खुशी के विज्ञान कोर्स को शामिल करने का फैसला किया

दिल्ली यूनिवर्सिटी में लगातार छात्रों को बेहतर शिक्षा और माहौल देने के लिए कई स्तर पर प्रयास किए जाते रहे है। इसी कड़ी में अब दिल्ली यूनिवर्सिटी में हैप्पीनेस साइंस नाम का एक नया कोर्स शुरू किया जाएगा। यह कोर्स पांच महिला कॉलेज में पढ़ाया जाएगा जिसकी शुरुआत अगले क्षेत्र सत्र से होगी। इस हैप्पीनेस साइंस कोर्स को शुरु करने के लिए दिल्ली यूनिवर्सिटी और रेखी फाउंडेशन ऑफ हैप्पीनेस के बीच एक समझौता भी हुआ है।

इस हैप्पीनेस कोर्स की संबंध में दिल्ली यूनिवर्सिटी ने बयान भी जारी किया है। यूनिवर्सिटी के मुताबिक कोर्स का पाठ्यक्रम फाउंडेशन द्वारा विकसित और साझा किया जाएगा। कान्हा की दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्रों की जरूरत को देखते हुए इस पाठ्यक्रम में बदलाव कर सकता है। यूनिवर्सिटी के कुलपति योगेश सिंह का कहना है कि जीवन में खुशी सबसे महत्वपूर्ण होती है।

इसका स्थान जीवन में सबसे अहम है। यूनिवर्सिटी ने अपने विभागों और कॉलेजों में खुशी के विज्ञान कोर्स को शामिल करने का फैसला किया है, जिससे खुशी की जरुरत को अधिक बारीकी से छात्र समझ सकें और गौर कर सकें। पाठ्यक्रम को अब तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है, जैसे ही ये काम होगा उसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी इस कोर्स को अधिसूचित करेगी।

शुरुआत में पांच कॉलेजों में होगी पढ़ाई

दिल्ली यूनिवर्सिटी में हैप्पीनेस साइंस कोर्स को शुरुआत में वैकल्पिक विषय के तौर पर पेश किया जा सकता है। इस संबंध में एक बयान में कहा गया है कि प्रशासन इस नए कोर्स को शुरु करने के लिए बेहद उत्साहित है। इसे आगे आने वाले समय में बड़े या छोटे विषय के तौर पर भी बदला जा सकता है। शुरुआत में इस कोर्स को दिल्ली यूनिवर्सिटी के पांच महिला कॉलेजों में शुरु करने का विचार है, जिसमें लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमेन, गार्गी कॉलेज, इंद्रप्रस्थ महिला कॉलेज, मिरांडा हाउस और दौलत राम कॉलेज शामिल है।