Breaking News

तेजस्वी यादव ने बिहार में इंडिया गठबंधन के लिए अपने दम पर मोर्चा संभाला, सिर्फ दो बार नजर आए राहुल

तेजस्वी यादव के लिए एक लोकसभा चुनाव जबरदस्त तरीके से मुश्किलों वाला रहा है। अगर देखा जाए तो तेजस्वी यादव ने बिहार में इंडिया गठबंधन के लिए अपने दम पर मोर्चा संभाले रखा है। कहीं ना कहीं बिहार में इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच जबरदस्त तरीके से लड़ाई भी देखने को मिल रही है। कई सीटों पर कांटे की टक्कर है। हालांकि कमर में दर्द के बावजूद तेजस्वी ने प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी है। वे कमर में बेल्ट बांधे और कभी व्हीलचेयर का उपयोग करते हुए दिखाई दे जाते हैं। 2020 के विधानसभा चुनाव के बाद इस चुनाव में भी तेजस्वी यादव के ही दम पर बिहार में राजद और कांग्रेस का गठबंधन चुनावी मुकाबला करता हुआ दिखाई दे रहा है।

34 वर्षीय तेजस्वी का प्रदर्शन केंद्र में इंडिया की किस्मत भी तय कर सकता है, बिहार में महत्वपूर्ण 40 सीटें दांव पर हैं, जिनमें से भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 2019 में 39 सीटें जीती थीं। राज्य में चुनाव लोकसभा चुनाव के पूरे सात चरणों में होते हैं, और वे केवल दो चरण थे जब तेजस्वी की पीठ में दर्द हुआ। 3 मई को चुनाव प्रचार के दौरान उन्हें सहयोगियों की मदद से लंगड़ाते और चलते देखा गया था। इसके तुरंत बाद, उन्हें “अधिकतम बिस्तर पर आराम” करने और दर्द और जकड़न को कम करने के लिए बेल्ट का उपयोग करने की सलाह दी गई। इस बात को एक महीने से ज्यादा हो गया है और मंगलवार तक तेजस्वी ने अकेले बिहार में 183 सार्वजनिक सभाओं को संबोधित किया था। वह प्रचार के लिए मुंबई और दिल्ली भी जा चुके हैं।

इंडिया गठबंधन के अन्य नेताओं में से राहुल गांधी केवल एक बार किशनगंज और भागलपुर में रैलियां करने के लिए बिहार आए हैं। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कुछ बैठकें की हैं। एनडीए की ओर से, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अब तक 13 रैलियां की हैं, और केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने आधा दर्जन से अधिक रैलियां की हैं। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके असम समकक्ष हिमंत बिस्वा सरमा ने चार-चार सार्वजनिक बैठकें की हैं। जेडीयू सुप्रीमो और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भी अब तक सभी पांच चरणों में प्रचार किया है और 50 से अधिक सार्वजनिक बैठकों को संबोधित किया है।

हाल ही में, तेजस्वी की पीठ का दर्द राजनीतिक वाकयुद्ध में सामने आया जब उन्होंने एक रैली में कहा कि वह तब तक आराम नहीं करेंगे जब तक पीएम मोदी को “बेड रेस्ट” नहीं मिल जाता। राजद ने बाद में स्पष्ट किया कि तेजस्वी के कहने का मतलब “राजनीतिक बिस्तर पर आराम” था। इसके तुरंत बाद, मोतिहारी में एक रैली को संबोधित करते हुए, मोदी ने कहा कि उन्हें “जंगल राज के उत्तराधिकारी” से किसी अन्य शब्द की उम्मीद नहीं है। तेजस्वी पर किया गया यह हमला कोई नया नहीं था, मोदी हाल ही में अपने पसंदीदा लक्ष्य लालू प्रसाद की तुलना में “बिहार के शहजादा” (जैसा कि वह तेजस्वी को कहते हैं) के बारे में अधिक बात करते थे।