Breaking News

डाक्टर ने घोषित किया पूजा खेडकर ‘मेडिकल रूप से फिट’ उन्हें कोई बड़ी दृश्य या श्रवण विकलांगता नहीं है

विवादास्पद प्रोबेशनरी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर द्वारा 2007 में एक निजी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश लेने के दौरान प्रस्तुत किए गए डॉक्टर के प्रमाण पत्र में उन्हें “मेडिकल रूप से फिट” घोषित किया गया था और कहा गया था कि उन्हें कोई बड़ी दृश्य या श्रवण विकलांगता नहीं है। पूजा खेडकर कथित तौर पर अपने अधिकार का दुरुपयोग करने और सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए फर्जी विकलांगता और जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के लिए विवाद के केंद्र में हैं।

फिटनेस प्रमाण पत्र में कहा गया है, “उन्होंने किसी भी बीमारी का कोई व्यक्तिगत इतिहास नहीं दिया है जो उन्हें पेशेवर पाठ्यक्रम से गुजरने में असमर्थ बनाता है। साथ ही, नैदानिक ​​​​जांच में पाया गया है कि वह पाठ्यक्रम से गुजरने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट हैं।”

यह पूजा खेडकर द्वारा 2007 में एमबीबीएस में प्रवेश लेने के दौरान काशीबाई नवले मेडिकल कॉलेज में प्रस्तुत किया गया था। संस्थान के निदेशक डॉ अरविंद भोरे ने कहा कि फिटनेस प्रमाण पत्र में किसी भी विकलांगता, चाहे वह शारीरिक हो या मानसिक, का कोई उल्लेख नहीं था।

भोरे ने एक मराठी टीवी चैनल से कहा, “उसने एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया था, जिसमें दिखाया गया था कि वह एनटी (घुमंतू जनजाति) श्रेणी और वंजारी समुदाय से है। उसने जाति प्रमाण पत्र और गैर-क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया था।” संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को दिए अपने हलफनामे में, महाराष्ट्र कैडर की 2023 बैच की आईएएस अधिकारी खेडकर ने दृष्टिबाधित होने का दावा किया है। 2022 में अपनी विकलांगता की पुष्टि के लिए उसने छह मेडिकल टेस्ट मिस किए। हालांकि, बाद में उसने एक बाहरी मेडिकल सेंटर से एमआरआई रिपोर्ट पेश की, जिसे आठ महीने की देरी के बाद 2023 में स्वीकार किया गया।

खेडकर तब सुर्खियों में आई थीं, जब उन्हें अनुचित मांग करने और पुणे कलेक्टर के कार्यालय से विशेष विशेषाधिकार मांगने के लिए पुणे से वाशिम स्थानांतरित कर दिया गया था, जो उनके पद के लिए अनुमत नहीं थे। उन्होंने अपनी निजी ऑडी कार का भी इस्तेमाल किया, जिस पर लालटेन और वीआईपी नंबर प्लेट लगी थी। उन्होंने अपनी निजी कार पर ‘महाराष्ट्र सरकार’ का बोर्ड भी लगाया था। मामले की जांच के लिए केंद्र ने एक सदस्यीय समिति का गठन किया है।