Breaking News

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग: सीनेट में डेमोक्रेट्स की अपील, पूर्व राष्‍ट्रपति को नहीं होने दें बरी

वाशिंगटन। अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की सुनवाई चल रही है। महाभियोग लाने वाले डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों ने अपनी दलीलें पूरी करने के साथ ही रिपब्लिकन सीनेटर्स से यह अपील की कि वे ट्रंप को बरी होने नहीं दें। अगर वह बरी हो जाते हैं तो दोबारा हिंसा भड़का सकते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रंप ने कैपिटल यानी संसद परिसर पर हमले के लिए अपने समर्थकों को उकसाया था। संसद परिसर पर गत छह जनवरी को हमला किया गया था।

जेमी रस्किन की अगुआई में डेमोक्रेटिक पार्टी के कई सांसदों ने सदन में अपनी दलीलें रखीं और साक्ष्य के तौर पर खुफिया कैमरे के फुटेज को दिखाया। रस्किन ने ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों से कहा, ‘अगर आपको इसमें कोई बड़ा अपराध नहीं दिखता है तो आप अमेरिका में राष्ट्रपति के कदाचार के लिए एक भयावह मानक तय करेंगे। हम आपसे विनम्रता के साथ कहते हैं कि आप इस अपराध के लिए ट्रंप को दोषी ठहराएं।’

संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में ट्रंप के खिलाफ पद के दुरुपयोग के आरोप में दिसंबर, 2019 में भी महाभियोग लाया गया था। हालांकि, बाद में महाभियोग रिपब्लिकन के बहुमत वाले सीनेट में गिर गया था। इसके महज एक साल बाद ट्रंप के खिलाफ दूसरी बार महाभियोग लाया गया है।