Breaking News

कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल की अपनी वायनाड संसदीय सीट छोड़ सकते हैं

कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल की अपनी वायनाड संसदीय सीट छोड़ सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में दो निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे, एक कर्नाटक या तेलंगाना से और एक उत्तर प्रदेश से। ताजा घटनाक्रम केरल में सीट-बंटवारे की बातचीत के बीच आया है, जहां इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) कांग्रेस पर इस बार 2 के बजाय 3 सीटें देने का दबाव बना रही है। IUML वायनाड से चुनाव लड़ना चाहती है क्योंकि उसके अधिकांश मतदाता मुस्लिम समुदाय से हैं।

इसके अलावा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने पार्टी के महासचिव डी राजा की पत्नी एनी राजा को वायनाड से मैदान में उतारा है। यह इंडिया गठबंधन के लिए अच्छा नहीं लगेगा कि एक प्रमुख नेता की पत्नी राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी। इस महीने की शुरुआत में, सीपीआई महासचिव डी राजा ने कहा था कि पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में कांग्रेस को वायनाड छोड़ने के लिए कहने पर कोई चर्चा नहीं हुई थी। राहुल गांधी ने 2019 में सीपीआई उम्मीदवार पीपी सुनीर को हराकर 4 लाख से अधिक वोटों के अंतर से वायनाड सीट जीती थी।

इस बीच, सीपीआई (एम) नेता बृंदा करात ने दावा किया कि कांग्रेस केरल में लेफ्ट के खिलाफ लड़ रही है। उन्होंने कहा कि सीपीआई ने वायनाड सीट से ‘महिला आंदोलन’ में अहम भूमिका निभाने वाली कॉमरेड एनी राजा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। अब वह पूरे एलडीएफ की ओर से उम्मीदवार होंगी। राहुल गांधी और कांग्रेस को सोचने की जरूरत है, वो कहते हैं कि उनकी लड़ाई बीजेपी से है. केरल में अगर आप आते हैं और वामपंथियों के खिलाफ लड़ते हैं तो आप क्या संदेश दे रहे हैं? इसलिए उन्हें अपनी सीट के बारे में एक बार फिर से सोचने की जरूरत है।