Breaking News

World Cup Semi Final: जैसे ही पिच का मिजाज बदला, हमारे हाथ की रेखाएं घूम गईं

पीयूष बबेले

हम हार गए. घनघोर निराशा. क्रिकेट के लिए जीने वाले देश की निराशा का क्या कहना. मैं कहूंगा कि रवींद्र जडेजा अच्छा खेले, बूढ़े धोनी ने भी हाथ दिखाए. लेकिन दिल कहेगा, तसल्ली किसे देते हो. सच तो यह है कि हम हार गए. हारे ही नहीं बुरी तरह हारे. हम मैच शुरू होते ही हार गए थे. उसके बाद तो हम हारी हुई बाजी में रोमांच पैदा करने की कोशिश कर रहे थे. और वह जडेजा और धोनी ने वाकई किया.

लेकिन इस मलाल के पार भी देखिए. यह वह मैदान नहीं था, यह उस तरह की पिच नहीं थी जिस पर रोहित शर्मा ने पांच शतक लगाए थे. यह उस तरह की बॉलिंग नहीं थी जिसे हम कूट कर रख देते थे. यह पाटा पिच नहीं थी. और रही भी हो, तो बारिश के बाद नहीं बची थी. यहां गेंद उठी, कटी और बल्लेबाज को छकाते हुए कभी विकेट के पीछे, कभी फील्डर के सुरक्षित हाथो में, तो कभी विकेट के भीतर ही घुस गई.

क्या यह नई बात है. मैं तो कहूंगा नहीं. मैंने पहला विश्वकप 1992 में देखा था, उसके बाद से हर विश्वकप में जब भी गेंद ने हमें छकाया, हम लड़खड़ा गए. गेंद जब भी कटती है, उछलती है या लहराती है, हम अटक जाते हैं. तो हमें क्या करना चाहिए था. हमें करना तो यही चाहिए था कि हम गेंद पर काबू पाने का हुनर सीखते. जैसा कि सुनील गावस्कर से लेकर राहुल द्रविड़ तक बल्लेबाजों ने किया. लेकिन हमने विशुद्ध क्रिकेटीय तरीका निकालने के बजाय एक शॉर्टकट खोजा.

इस विश्वकप में भी यही हुआ. हम अंकतालिका में सबसे ऊपर रहे और हमारे बल्लेबाजों ने रनों के पहाड़ खड़े किए, उस दौरान गेंद ऐसे ही व्यवहार कर रही थी. कहने को वह इंग्लैंड था, लेकिन पिचों का मिजाज भारतीय था.

पिच इस मैच की भी बहुत घनघोर नहीं थी. उसमें भारतीय मिजाज था. लेकिन इंग्लैंड के मौसम ने जो पलटा मारा तो मरी हुई पिच जिंदा हो गई. वन-डे मैच टू-डे मैच में बदला, तो हमारी कठिनाई और बढ़ गई. नतीजा हमारे सामने आया कि दुनिया का सबसे ताकतवर बल्लेबाली लाइनअप बिखर गया. हमारा विश्वकप का सफर खत्म हो गया.

इस विश्वकप में हमने अपनी एक और कमजोरी पर पार पाया. क्रिकेट देखने वाले जानते हैं कि भारत में विकेटकीपर बल्लेबाल कितनी बड़ी समस्या होती थी. धोनी युग के बाद यह चीज बदल गई. इस टूर्नामेंट में भारत की टीम में एक समय में चार विकेटकीपर बल्लेबाज तक रहे. आज के मैच में भी थे. लेकिन यही काम हमने बल्लेबाजी में नहीं किया. हमारे बल्लेबाजों को उनके मुताबिक पिचें चाहिए. इस टूर्नामेंट में जैसे ही पिच का मिजाज बदला हमारे हाथ की रेखाएं घूम गईं. बाजार के दबाव में हमने क्रिकेट को बल्लेबाजों का खेल बना दिया. मैदान छोटे कर दिए और गेंदबाजों पर अंकुश लगा दिए. यह कोई बात नहीं हुई. इससे पैदा होने वाला नकली मजा टीवी के दर्शकों को तो रिझा सकता है, लेकिन कठिन विकट पर मैच नहीं जिता सकता.

अगला विश्वकप भारत में होना है. हमारी पिचें होंगी. बल्लेबाजों की धूम होगी. ऊंचे ऊंचे स्कोर बनेंगे. बहुत संभव है हम वानखेड़े स्टेडियम में फाइनल खेल रहे हों. लेकिन क्रिकेट को उसके बाद भी चलना है. इसलिए जरूरत इस बात की है कि हम क्रिकेट को अपने हिसाब से ढालने के बाद क्रिकेट के हिसाब से खुद को भी ढालना शुरू करें.

(डिस्क्लेमर : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं)