Breaking News

UN में भारत का PAK पर निशाना, अफगान टेरर फंडिंग पर बैन की मांग

संयुक्त राष्ट्र। अफगान टेरर फंडिंग को लेकर भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में पाकिस्तान पर निशाना साधा है. पाकिस्तान को ‘आतंकियों का स्वर्ग’ बताते हुए भारत ने सुरक्षा परिषद से अफगानिस्तान में आतंकियों की फंडिंग पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है.

भारत का कहना है कि प्रतिबंध ही एकमात्र ऐसा जरिया है, जिससे पाकिस्तान से आतंकवाद को कम किया जा सकता है. बता दें कि अफगानिस्तान के आतंकवादी समूहों, हक्कानी नेटवर्क, तालिबान, भारत-केंद्रित समूह लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के लिए पाकिस्तान घर जैसा है.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान का एक बार भी नाम नहीं लिया, लेकिन ऐसे आतंकी समूहों के नाम गिनाए, जो पाकिस्तान में मौजूद हैं.

सैयद अकबरुद्दीन ने यह भी कहा कि अफगानिस्तान की सुंप्रभुता और स्थायित्व को सुरक्षित रखने की जरूरत है. वहां एंटी-गवर्नमेंट आतंकी तत्व अमन-चैन का माहौल बिगाड़ रहे हैं. सीमा पार से इनकी फंडिंग हो रही है.

उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद को उस फंड को रोकना होगा, जो अफगानिस्तान के आतंकी सीमा पार से हासिल करते हैं. अकबरुद्दीन ने कहा कि विश्व में कहीं भी और किसी भी स्तर पर आतंकियों के लिए सुरक्षित और संरक्षित जगह नहीं बनने दी जाएगी.

परमाणु हथियारों को लेकर सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि भारत परमाणु हथियारों से मुक्त विश्व के लक्ष्य और उनके उन्मूलन के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि भारत का परमाणु उन्मूलन एसएसओडी -1 के अंतिम दस्तावेज के अनुरूप है.