Breaking News

आज कर्नाटक के सीएम पत्र की शपथ लेंगे सिद्धारमैया, शिवकुमार के साथ ये 8 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ

कई दिनों के गतिरोध के बाद कांग्रेस कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए आम सहमति पर पहुंची। सिद्धारमैया एक बार फिर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार उनके डिप्टी हैं। शपथ ग्रहण समारोह आज (20 मई) बेंगलुरु के कांटेरावा स्टेडियम में होगा। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के साथ, कम से कम आठ अन्य कांग्रेस नेता भी उनके साथ मंत्री पद की शपथ लेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पुष्टि की कि मंत्री पद की शपथ लेने वाले आठ विधायक समारोह में शामिल होंगे। सूत्रों ने कहा कि कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले विधायकों में डॉ जी परमेश्वर, के जे जॉर्ज, के एच मुनियपा, सतीश जारकीहोली, जमीर अहमद, रामलिंगा रेड्डी, प्रियांक खड़गे और एमबी पाटिल शामिल हैं।

 

 

प्रारंभ में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के बाद, डीके शिवकुमार पिछले पांच वर्षों में अपने काम का हवाला देते हुए शीर्ष पद पर जोर दे रहे थे, जिसमें 2019 में उनकी सरकार गिरने के बाद पार्टी का पुनर्निर्माण करना और कांग्रेस को बड़े पैमाने पर जनादेश देना शामिल था।

 

इस बीच, सिद्धारमैया की सीएम बोली बड़े विधायक समर्थन और उनकी लोकप्रियता का दावा करने वाले सर्वेक्षणों और मुख्यमंत्री के रूप में उनके 5 साल के पूरे कार्यकाल पर आधारित थी। मनोनीत नए मुख्यमंत्री, सिद्धारमैया, कर्नाटक के पहले मुख्यमंत्री थे जिन्होंने पिछले 40 वर्षों में पूरे पांच साल का कार्यकाल पूरा किया। वास्तव में, वह देवराज उर्स के बाद दक्षिणी राज्य के इतिहास में ऐसा करने वाले दूसरे मुख्यमंत्री भी हैं।

 

कांग्रेस ने 10 मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में एक निर्णायक जनादेश जीता, 224 सीटों में से 135 सीटें जीतकर भाजपा को सत्ता से बेदखल कर दिया। बीजेपी 66 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर थी और जेडी (एस), जिसे किंगमेकर की भूमिका निभाने की उम्मीद थी, सिर्फ 19 सीटों के साथ नीचे थी।