Breaking News

राजस्थान में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं, इसलिए हम यहां कनेक्टिविटी के इनफ्रास्ट्रक्चर को हाइटेक बना रहे हैं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार चुनावी राज्यों का दौरा कर रहे हैं। इसी कड़ी में वह आज राजस्थान के बीकानेर पहुंचे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। वीरों की धरती राजस्थान को नमन करते हुए मोदी ने कहा कि ये धरती बार-बार, जो विकास से समर्पित लोग हैं, उनकी प्रतीक्षा भी करती है और बुलावा भी भेजती है। उन्होंने कहा कि देश विकास की नई-नई सौगात, इस वीर धरा को उसके चरणों में समर्पित करने के लिए निरंतर प्रयास करता है। आज यहां बीकानेर और राजस्थान के लिए 24 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण हुआ है। राजस्थान को कुछ ही महीनों के भीतर में दो-दो आधुनिक 6 लेन मिले हैं।

हो रहा विकास

प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्थान अपार सामर्थ्य और संभावनाओं का केंद्र है। राजस्थान में औद्योगिक विकास की अपार संभावनाएं हैं, इसलिए हम यहां कनेक्टिविटी के इनफ्रास्ट्रक्चर को हाइटेक बना रहे हैं। तेज रफ्तार एक्सप्रेसवे और रेलवे से पूरे राजस्थान में पर्यटन से जुड़े अवसरों का भी विस्तार होगा। इसका सबसे बड़ा लाभ यहां के युवाओं को होगा, राजस्थान के बेटे-बेटियों को होगा। उन्होंने कहा कि आज जिस ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण हुआ है, ये कॉरिडोर राजस्थान को हरियाणा, पंजाब, गुजरात और जम्मू-कश्मीर से जोड़ेगा। मोदी ने कहा कि आज यहां तेज रफ्तार से रेल लाइनें बिछ रही हैं। रेलवे ट्रैक का तेजी से विद्युतीकरण हो रहा है। इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास का सबसे ज्यादा फायदा छोटे व्यापारियों और कुटीर उद्योगों को मिलता है। बीते 9 वर्षों में हमने राजस्थान के विकास के लिए हर संभव प्रयास किया है।

 

तेलंगाना का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने सीमांत गांवों को देश का पहला गांव घोषित किया है। जो बॉर्डर इलाके दशकों से विकास से वंचित थे, उनके विकास के लिए हमने जीवंत गांव योजना शुरु की है। हमने सीमांत गांवो को देश का पहला गांव घोषित किया है। इससे पहले वह तेलंगाना में थे जहां उन्होंने लगभग 6,100 करोड़ रुपये की कई महत्वपूर्ण अवसंरचना विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और कहा कि 21वीं सदी के इस तीसरे दशक के हर पल का पूरा इस्तेमाल करना है, ताकि देश का कोई भी कोना तेज विकास की दौड़ में पीछे न छूटे। इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज जब भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बना है, तो उसमें तेलंगाना के लोगों की बड़ी भूमिका है।