Breaking News

इजराइल पर हमास के अभूतपूर्व हमले और गाजा में जवाबी हवाई हमलों में मरने वालों की कुल संख्या अब तक 3,000 के पार

जैसे ही इजराइल और हमास आतंकवादियों के बीच युद्ध पांचवें दिन में प्रवेश कर रहा है। इजराइल लगातार हवाई हमलों के साथ-साथ गाजा में जमीनी हमले शुरू करके हमले को तेज करने की तैयारी कर रहा है। इज़राइल सेना दक्षिणी इज़राइल में अपने सदस्यों को जुटा रही है, और भारी सैन्य उपकरणों के साथ आरक्षित बलों के अधिक सदस्यों को भी बुलाया गया है। इजराइल पर हमास के अभूतपूर्व हमले और गाजा में जवाबी हवाई हमलों में मरने वालों की कुल संख्या अब तक 3,000 से अधिक हो गई है। इज़रायली रक्षा बल ने घोषणा की है कि उन्होंने गाजा की सीमा से लगे दक्षिणी इज़रायल पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया है। बताया गया है कि इजराइल द्वारा रात भर किए गए हवाई हमलों में गाजा के क़िज़ान-अन-नज्जर इलाके में हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ़ के पिता के घर को निशाना बनाया गया था।

इज़राइल-फ़िलिस्तीन युद्ध: शीर्ष घटनाक्रम

इज़राइल ने घोषणा की है कि उसकी सेना ने गाजा सीमा क्षेत्रों को हमास आतंकवादियों से वापस ले लिया है, जहां फिलिस्तीनी समूह द्वारा हमला शुरू करने के बाद से कई हत्याएं हुई हैं। इसराइली सेना ने क्षेत्र के कई इलाकों और सड़कों पर कब्ज़ा कर लिया है.

 

सेना ने कहा  संयुक्त राज्य अमेरिका से ‘उन्नत’ गोला-बारूद के साथ पहला विमान इज़राइल के नेवातिम एयरबेस पर उतरा है, इज़राइल रक्षा बल ने पुष्टि की है। सेना ने कहा कि गोला-बारूद के इस सेट का उद्देश्य “अतिरिक्त परिदृश्यों के लिए महत्वपूर्ण हमलों और तैयारियों को सक्षम करना है।” अमेरिकी सरकार ने पहले इज़राइल को “कठोर और अटूट” समर्थन देने की कसम खाई थी।

अपने नवीनतम बयान में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इज़राइल के लिए समर्थन का वादा किया और स्थिति का लाभ उठाने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति को चेतावनी जारी की। बाइडेन ने हमास के हमलों को “सरासर दुष्ट कृत्य” कहा और कहा कि “हम आवश्यकतानुसार अतिरिक्त संपत्ति भेजने के लिए तैयार हैं।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “मैं किसी भी देश, किसी भी संगठन, स्थिति का फायदा उठाने की सोच रहे किसी भी व्यक्ति से फिर से कहना चाहता हूं, मेरा एक शब्द है: ऐसा न करें।”

 

गोलान हाइट्स इलाके में रॉकेट दागे जाने के बाद इजरायली सेना ने सीरिया में गोलाबारी भी की. इजराइल सेना ने कहा, “सीरिया से इजरायल के लिए किए गए कई प्रक्षेपणों की कुछ समय पहले पहचान की गई थी। प्रक्षेपणों का एक हिस्सा इजरायली क्षेत्र में पार हो गया और संभवतः खुले इलाकों में गिर गया।”

 

सेना ने रॉकेट हमले के लिए किसी समूह पर आरोप नहीं लगाया है। हालाँकि, सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि फिलिस्तीनी गुट ने सीरियाई क्षेत्र से रॉकेट हमला किया। हिजबुल्लाह ने पहले सीरिया से उत्तरी इज़राइल पर हमले की जिम्मेदारी ली थी।

 

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के गुरुवार को “एकजुटता और समर्थन” दिखाने के लिए इज़राइल का दौरा करने की उम्मीद है। व्हाइट हाउस के अधिकारियों के अनुसार, ब्लिंकन शीर्ष इज़रायली अधिकारियों से मिलेंगे और “इज़राइल की सरकार और लोगों के साथ अमेरिकी एकजुटता की पुष्टि करेंगे”। विदेश विभाग ने कहा, शीर्ष अमेरिकी अधिकारी “इजरायल की सुरक्षा को मजबूत करने के उपायों और इजरायल के अपनी रक्षा के अधिकार के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के अटूट समर्थन को रेखांकित करने” पर भी चर्चा करेंगे। वह शुक्रवार को पड़ोसी देश जॉर्डन का भी दौरा करेंगे।

 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वह इज़राइल और गाजा में नागरिकों की मौतों में “विनाशकारी वृद्धि” से चिंतित हैं और आरोप लगाया कि इज़राइल और फिलिस्तीनियों के बीच युद्ध “मध्य पूर्व में अमेरिकी नीति की विफलता” को दर्शाता है।

 

पुतिन ने दौरे पर आए इराकी प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी से कहा, “मुझे लगता है कि कई लोग मुझसे सहमत होंगे कि यह मध्य पूर्व में संयुक्त राज्य अमेरिका की नीति की विफलता का एक ज्वलंत उदाहरण है।” मॉस्को के अधिकारियों ने कहा कि पुतिन दोनों पक्षों से बात कर रहे हैं और संघर्ष को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।

 

इज़रायली सेना के अनुसार, उनके लड़ाकू विमानों ने गाजा में रात भर में 200 से अधिक ठिकानों पर हमला किया, जिसमें हमास आतंकवादियों के केंद्रों सहित इमारतों को गिरा दिया। फिलिस्तीन मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, मारा गया एक घर गाजा में हमास के सशस्त्र विंग के नेता मोहम्मद दीफ के पिता का है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, 180,000 से अधिक गाजावासी बेघर हो गए थे, जिनमें से कई सड़कों पर या स्कूलों में छिपे हुए थे।

 

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने ताजा बयान में हमास आतंकियों की तुलना आईएसआईएस से की है और उन्हें खत्म करने की कसम खाई है. नेतनुआहू ने कहा, “मैंने आज रात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से तीसरी बार बात की। मैंने उनसे कहा कि हमास आईएसआईएस से भी बदतर है – और उनके साथ उसी तरह व्यवहार किया जाना चाहिए।” उन्होंने कहा कि हमास का हमला “ऐसी बर्बरता के साथ है जो नरसंहार के बाद से नहीं देखा गया है”।

 

इस बीच, हालांकि उसने हमास के आतंकवादियों को इजरायल पर हमला करने में मदद करने के आरोपों को खारिज कर दिया, लेकिन ईरान के खामेनेई ने स्थिति के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया।

 

ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट में इजरायलियों से कहा, “आपने यह आपदा अपने ऊपर ला दी है।” उन्होंने यह भी कहा, “तानाशाही ज़ायोनीवादियों, आप 7 अक्टूबर की हार से उबर नहीं सकते।”

 

इजराइल द्वारा गाजा पर लगाई गई पूर्ण नाकेबंदी जारी है. इज़राइल ने गाजा पट्टी पर ‘पूर्ण घेराबंदी’ का आदेश दिया है, जिसमें कहा गया है कि 2.3 मिलियन से अधिक आबादी वाले क्षेत्र में ‘बिजली, भोजन, ईंधन नहीं’ की आपूर्ति की जाएगी।