Breaking News

उखड़ने लगी दो करोड़ से बन रही सड़क

ललितपुर। गांवों को सड़क से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 199.39 लाख रुपये से निर्माणाधीन साढूमल से बुदनी तक पांच किमी लंबी सड़क के निर्माण में मानकों को नजर अंदाज किया जा रहा है।ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम साढूमल की दलित समुदाय की बस्ती में 458 मीटर लंबी सीमेंट-कंक्रीट की सड़क (सीसी रोड) भी बनाई गई है। जिसमें नदी की रेत के स्थान पर क्रशर पर बनाया गया पत्थर का चूरा और डस्ट का उपयोग किया गया है। वहीं पुलिया निर्माण में भी घालमेल किया जा रहा है। पुलिया के स्ट्रक्चर एवं विंगवॉल निर्माण में ग्रेनाइट बोल्डर के बीच में स्थानीय डुकरिया पत्थर भरे जा रहे हैं। बुदनी गांव से घंटाहार तक सड़क का डामरीकरण हो चुका है, लेकिन वहां भी सड़क की गुणवत्ता ठीक नहीं है। कहीं-कहीं सड़क उखड़ रही है। सड़क में अभी से गड्ढे होने लगे हैं। बुदनी निवासी ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार द्वारा सड़क एवं पुलिया निर्माण में मानकों की अनदेखी करते हुए घटिया सामग्री उपयोग किया गया है। जिसके चलते सड़क का पांच वर्षों तक चलना बड़ा मुश्किल लगता है।सड़क निर्माण के आधार में 40 एमएम गिट्टी निर्धारित मात्रा में नहीं डाली गई। साथ पुलियों की मरम्मत में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया जिसके चलते नवनिर्मित सड़क अभी से ही उखड़ने लगी है।
गांव तक बनाई जा रही प्रधानमंत्री सड़क में डामर काफी कम लगाया गया है। डामरीकृत सड़क पर और गिट्टी की परत की मोटाई भी मानक से कम डाली गई है। – कोमल पटेल, बुदनी
साढूमल से बुदनी तक बनाई जा रही प्रधानमंत्री सड़क निर्माण की गुणवत्ता की जांच दो बार राज्य स्तरीय एवं एक बार केंद्रीय टीम द्वारा की जा चुकी है। सड़क में मानक एवं गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा गया है।