Breaking News

गुरु नानक देव के जीवन और शिक्षा, जो आज भी हर सिख के दिल में जिंदा हैं

22 सितंबर 1539 को, सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक का 70 वर्ष की आयु में वर्तमान पाकिस्तान के करतारपुर में निधन हो गया था। उनका विश्राम स्थान अब गुरुद्वारा दरबार करतारपुर साहिब है। गुरु नानक देव अपनी महान शिक्षाओं के कारण सबसे अधिक पूजनीय गुरुओं में से एक माने जाते हैं। गुरु नानक का जन्म 15 अप्रैल 1469 को ननकाना साहिब, पंजाब, पाकिस्तान में एक हिंदू परिवार में हुआ था। गुरु नानक की जयंती को दुनिया भर में सिखों द्वारा गुरु नानक गुरुपर्व के रूप में मनाया जाता है। उनकी पुण्यतिथि पर आइए एक नजर डालते हैं उनके जीवन और शिक्षाओं पर, जो आज भी हर सिख के दिल में जिंदा हैं।

गुरु नानक देव कौन थे?

गुरु नानक देव का जन्म 1469 में पंजाब प्रांत, वर्तमान पाकिस्तान के तलवंडी में हुआ था। उनके माता-पिता हिंदू थे। उनके पिता एक एकाउंटेंट थे जबकि उनकी मां एक गृहिणी थीं। 18 साल की उम्र में नानक की शादी सुलखानी से हुई और उनके दो बेटे हुए। नानक ने हिंदू रीति-रिवाजों जैसे जाति व्यवस्था और मूर्ति पूजा पर सवाल उठाया था। 30 वर्ष की आयु में जब वे एक नदी में स्नान कर रहे थे, तब उन्हें आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त हुआ था। सिख विकी के अनुसार, उन्होंने जो पहला वाक्य बोला, वह था “कोई हिंदू नहीं, कोई मुसलमान (मुसलमान) नहीं”। अगले दिन से, नानक ने कविताओं, और काव्य रचनाओं के माध्यम से अपने आध्यात्मिक ज्ञान का प्रसार करना शुरू कर दिया।

उनकी शिक्षा

एक ओंकार (एक ईश्वर): गुरु नानक देव ने कहा कि “ईश्वर एक है”। गुरुमुखी में लिखा शब्द दुनिया भर के सिख मंदिरों या गुरुद्वारों पर पाया जा सकता है। यह हिंदू धर्म में ओम शब्द के समान है। सिखों के पवित्र ध्वज निशान साब पर भी एक ओंकार लिखा हुआ है। नानक के अनुसार, ईश्वर वह है जो कभी पैदा नहीं हुआ, स्वयं मौजूद है।

समानता: गुरु नानक उस भेदभावपूर्ण जाति व्यवस्था के खिलाफ थे, जिसने कुछ जातियों के लोगों को मंदिरों में प्रवेश करने, मनचाहा काम करने या शिक्षित होने से रोक दिया था। उन्होंने लोगों को मासिक धर्म वाली महिलाओं के साथ भेदभाव न करने, दहेज और सती प्रथा को अस्वीकार करने और महिला समानता को प्रोत्साहित करने की भी शिक्षा दी।

वंद चकना, किरात करनी, नाम जपना: ये हैं सिख धर्म के तीन स्तंभ। वंद चकना का अर्थ है समुदाय के बीच धन बांटना। नानक ने लोगों से कहा कि वे अपने धन, भोजन, आश्रय का एक हिस्सा दूसरों के साथ साझा करें ताकि सभी संसाधनों का आनंद ले सकें। यह सिद्धांत पूरी दुनिया में सिखों द्वारा व्यापक रूप से प्रचलित है। लगभग हर गुरुद्वारे में दिन में दो बार मुफ्त भोजन परोसा जाता है। दान की इस प्रक्रिया को लंगर कहा जाता है।

किरत करणी का अर्थ है सम्मानजनक जीवन जीना और सही साधनों से कमाई करना। सिख धर्म लोगों से कहता है कि वे मानसिक और शारीरिक दोनों तरह की पीड़ा उठाएँ, दिन में दो बार भोजन करें और प्रयासों को ईश्वर के आशीर्वाद के रूप में स्वीकार करें।

नाम जपना का अर्थ है भगवान के नामों और गुणों की स्तुति, सराहना और पाठ करना। यह प्रथा लगभग सभी धर्मों में प्रचलित है। सिख धर्म में, लोगों को ध्यान, पाठ, जप, गायन और भगवान के स्मरण के माध्यम से नाम जपना का अभ्यास करने के लिए कहा जाता है।

पंज विकार (दूर 5 बुराइयाँ): सिख धर्म लोगों को काम यानि की वासना, क्रोध, लोभ, मोह और अहंकार की पांच बुराइयों का शिकार नहीं होने के लिए कहता है। नानक के अनुसार, ये पांच बुराइयां हमारे भीतर मौजूद हैं और हमें इनसे छुटकारा पाने का प्रयास करना चाहिए।

सरबत दा भला (सभी के लिए अच्छा): गुरु नानक ने सार्वभौमिक भाईचारे का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि वह सभी मनुष्यों को उनकी जाति, संप्रदाय, धर्म, लिंग, रंग या नस्ल की परवाह किए बिना आशीर्वाद देते हैं। उन्होंने कहा, नानक नाम चरदी काला तेरे भाने सरबत दा भला। इस प्रार्थना में, नानक एक नाम मांग रहे हैं जो खुशी, सकारात्मकता, भावना फैलाता है और आपके आशीर्वाद से, भगवान दुनिया में हर कोई समृद्ध और शांति में रहे।