Breaking News

मणिपुर में बरबर्ता थमने का नाम नहीं ले रही हैं, कुछ दिन पहले गायब हुए दो बच्चों की 2 बच्चों की बेरहमी से हत्या

लगता है मणिपुर में बरबर्ता थमने का नाम नहीं ले रही हैं। कुछ दिन पहले दो बच्चों के अपहरण की खबर आयी थी। कुछ हथियार बंद लोगों ने बच्चों को अगुवा किया था। अब उन्हीं बच्चों के मृत हो जाते की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं।

 मणिपुर के दो छात्रों की तस्वीरें – एक जहां वे घास वाले परिसर में बैठे हैं और उनके पीछे दो हथियारबंद लोग हैं और दूसरी – उनके शव – सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने मामले में कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है।

 

 

6 जुलाई से लापता बताए जा रहे दो मणिपुरी छात्रों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं। तस्वीरें उनके मारे जाने से पहले और बाद की प्रतीत होती हैं।

तस्वीरों में से एक में दो छात्रों को घास वाले परिसर में बैठे दिखाया गया है, जबकि उनके पीछे दो हथियारबंद लोगों को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर प्रसारित एक अन्य तस्वीर में दोनों छात्रों के शव देखे जा सकते हैं।

 

छात्रों की पहचान 17 वर्षीय हिजाम लिनथोइनगांबी और 20 वर्षीय फिजाम हेमजीत के रूप में की गई। तस्वीरें ऑनलाइन सामने आने के बाद, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने लोगों को आश्वासन दिया कि छात्रों के अपहरण और हत्या में शामिल सभी लोगों के खिलाफ त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की जाएगी।

 

राज्य सरकार के संज्ञान में आया है कि दो छात्रों, फिजाम हेमजीत, 20, और हिजाम लिनथोइनगांबी, 17, की तस्वीरें, जो जुलाई 2023 से लापता हैं, सोशल मीडिया पर सामने आई हैं। मामला पहले ही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप दिया गया है।

 

 

उन्होंने कहा कि  राज्य पुलिस, केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के सहयोग से, उनके लापता होने के आसपास की परिस्थितियों का पता लगाने और दो छात्रों की हत्या करने वाले अपराधियों की पहचान करने के लिए मामले की सक्रिय रूप से जांच कर रही है। बयान में कहा गया है कि सुरक्षा बलों ने अपराधियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान भी शुरू कर दिया है। इस संकटपूर्ण स्थिति के जवाब में, सरकार लोगों को आश्वासन देती है कि फ़िजाम हेमजीत और हिजाम लिनथोइंगंबी के अपहरण और हत्या में शामिल सभी लोगों के खिलाफ त्वरित और निर्णायक कार्रवाई की जाएगी। सरकार न्याय सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस जघन्य अपराध के लिए जिम्मेदार पाए गए किसी भी अपराधी को कड़ी सजा देगी।” मुख्यमंत्री सचिवालय ने कहा, सरकार ने लोगों से संयम बरतने और अधिकारियों को जांच करने देने का आग्रह किया है।

 

मणिपुर हिंसा

अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मैतेई समुदाय की मांग के विरोध में 3 मई को पहाड़ी जिलों में ‘आदिवासी एकजुटता मार्च’ आयोजित किए जाने के बाद भड़की जातीय हिंसा के बाद से 150 से अधिक लोगों की जान चली गई है और 3,000 से अधिक घायल हुए हैं।

 

हिंसा को नियंत्रित करने और राज्य में सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए मणिपुर पुलिस के अलावा लगभग 40,000 केंद्रीय सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया था।

 

राज्य सरकार ने शनिवार को चार महीने से अधिक समय के बाद मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को फिर से शुरू करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री सिंह ने कहा कि स्थिति में सुधार के कारण विकास हुआ है।