Breaking News

सुप्रीम कोर्ट को ‘तारीक पे तारीख’ वाली अदालत नहीं बनना चाहिए: मुख्य न्यायाधीश धनंजय वाई चंद्रचूड़‘

भारत के मुख्य न्यायाधीश धनंजय वाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को इस बात पर जोर दिया कि सुप्रीम कोर्ट को “तारीक पे तारीख” (तारीख पर तारीख) वाली अदालत नहीं बनना चाहिए, उन्होंने खुलासा किया कि वकीलों ने पिछले दो महीनों में 3,688 मामलों में स्थगन मांगा, जबकि इनमें से अधिकांश तत्काल सुनवाई के लिए मामलों का उल्लेख किया गया था। सीजेआई ने अदालत में मौजूद वकीलों को संबोधित करते हुए कहा कि हम नहीं चाहते कि यह तारीक पे तारीख अदालत बने। इससे इस अदालत पर नागरिकों का भरोसा टूटता है। इतने सारे मामलों को स्थगित करने के लिए कहा जा रहा है, इससे इस अदालत की अच्छी छवि नहीं बनती है।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सुप्रीम कोर्ट में किसी मामले को दाखिल करने और उसे एक पीठ के समक्ष सूचीबद्ध करने के बीच के समय अंतराल को काफी हद तक कम कर दिया गया है और सभी नए मामले दायर होने के एक सप्ताह के भीतर सूचीबद्ध हो जाते हैं। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए मामलों की पहली सुनवाई के लिए फाइलिंग की निगरानी कर रहा हूं कि अवधि कम से कम हो। साथ ही, आइए इसकी तुलना मेरे पास मौजूद डेटा से करें। आज 178 स्थगन पर्चियां दाखिल की गईं। सीजेआई ने अफसोस जताया कि औसतन, प्रति विविध दिन, 154 स्थगन परिचालित किए जाते हैं। पिछले दो महीनों में कुल 3,688 स्थगन हुए। यह दाखिल करने और सूचीबद्ध करने के उद्देश्य को विफल कर देता है।

सीजेआई ने कहा कि वकीलों ने कम से कम 2,361 मामलों का उल्लेख सुनवाई की जल्द तारीख तय करने के लिए किया था, लेकिन जब वे संबंधित पीठों के सामने आए तो उनमें से अधिकतर को टालने का अनुरोध किया गया। सीजेआई ने आगे कहा कि स्थगित मामलों की संख्या इस अवधि में सूचीबद्ध मामलों की संख्या से लगभग तीन गुना है। मामलों में तेजी लाने का उल्लेख किया जाता है लेकिन फिर उन्हीं मामलों में स्थगन की मांग की जाती है।