Breaking News

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में संजय सिंह की गिरफ्तारी और रिमांड पर प्रवर्तन निदेशालय से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य संजय सिंह की दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी गिरफ्तारी और रिमांड को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र और प्रवर्तन निदेशालय से जवाब मांगा। न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और एसवीएन भट्टी की पीठ ने केंद्र और ईडी को नोटिस जारी किया और उन्हें 11 दिसंबर से पहले अपना जवाब देने को कहा। कथित घोटाले के सिलसिले में सिंह को ईडी ने 4 अक्टूबर को गिरफ्तार किया था।

इस बीच, दिल्ली और उसके उपनगरों में हवा की गुणवत्ता रात भर में खराब हो गई, पिछले दिन मामूली सुधार हुआ था। पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि आने वाले दिनों में बड़ी राहत की संभावना नहीं है। सोमवार सुबह 8 बजे तक, शहर का AQI गिरकर 338 हो गया, जबकि रविवार शाम 4 बजे यह 301 था। इसी तरह, गाजियाबाद (306), गुरुग्राम (239), ग्रेटर नोएडा (288), नोएडा (308), और फरीदाबाद (320) जैसे पड़ोसी क्षेत्रों में भी वायु गुणवत्ता में गिरावट देखी गई।

खेल और प्रार्थना सभाओं जैसी बाहरी गतिविधियों को निलंबित करना, छात्रों को मास्क पहनने के लिए कहना और उन्हें शहर के वायु प्रदूषण से खुद को बचाने के तरीकों के बारे में शिक्षित करना ऐसे कुछ कदम हैं जिन्हें दिल्ली के स्कूल सोमवार से उठाने की योजना बना रहे हैं क्योंकि छात्र शीतकालीन अवकाश के बाद वापस लौट रहे हैं। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को कहा कि शहर में निर्माण और विध्वंस कार्य पर प्रतिबंध लागू रहेगा और बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल वाहनों के संचालन पर भी प्रतिबंध रहेगा।