Breaking News

सुनील गावस्कर आज अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं, किस्मत ने उनका साथ न दिया होता तो वह क्रिकेटर होने की बजाय मछुआरे होते

हर बच्चे के लिए मां-बाप ही उसके पहले भगवान के रूप में होते हैं। लेकिन एक गलती से अगर कोई बच्चा पैदा होते ही अपने मां-बाप से बिछड़ जाता है, तो मां और बच्चे दोनों के लिए समस्या होती है। बता दें कि भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा कमेंटेटर सुनील गावस्कर के साथ भी बचपन में कुछ ऐसा ही हुआ था। आज यानी की 10 जुलाई को पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा कमेंटेटर सुनील गावस्कर अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। आइए जानते हैं उनके बर्थडे के मौके पर जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में…

जन्म पर परिवार से बिछड़ गए गावस्कर

बता दें कि मुंबई के पुरंदरिया अस्पताल में 10 जुलाई 1949 को सुनील गावस्कर का जन्म हुआ था। जब रिश्तेदारों को यह खबर मिली तो लोग अस्पताल में बच्चे को देखने पहुंचे। वहां पहुंचकर एक रिश्तेदार ने देखा कि बच्चे के कान में छेद है। लेकिन जब वही रिश्तेदार कुछ दिन बाद अस्पताल फिर से बच्चे को देखने पहुंचा तो देखा कि मौजूदा बच्चे के कान में कोई छेद नहीं है। ऐसे में उन्हें शक हो गया कि अस्पताल में बच्चा बदल दिया गया है।

 

इस बात के खुलने पर अस्पताल में जमकर हंगामा हुआ। काफी छानबीन किए जाने के बाद जिस बच्चे के कान में छेद था, वह एक मछुआरन महिला के पास मिला। जिसके बाद बच्चे को उसकी असल मां के पास लाया गया। बता दें कि यही बच्चा बड़ा होकर देश का महान क्रिकेटर यानी की सुनील गावस्कर थे। जो पैदा होते ही अपनी मां से बिछड़ गए थे। लेकिन किस्मत ने उनका साथ दिया और वह अपनी मां के पास फिर वापस आ गए। बता दें कि पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने भी इस बात का जिक्र किया है कि यदि किस्मत ने उनका साथ न दिया होता तो वह क्रिकेटर होने की बजाय मछुआरे होते।

 

गावस्कर का क्रिकेट कॅरियर

सुनील गावस्कर ने अपने टेस्ट कॅरियर में 125 टेस्ट की 214 पारियों में 10,122 रन बनाए। इसमें उनके 34 शतक भी शामिल थे। सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। आज भी उनके इस रिकॉर्ड को कोई तोड़ नहीं पाया है। उनकी उपलब्धियों के चलते ही सुनील गावस्कर को ‘लिटिल मास्टर’ के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि गावस्कर ने अपने पूरे क्रिकेट कॅरियर में 108 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इन 108 वनडे इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने 35.13 की बल्लेबाजी औसत से कुल 3092 रन बनाए हैं। गावस्कर के वनडे मैचों का सर्वोच्च स्कोर 103 रन रहा है।

 

बता दें कि पूर्व भारतीय कप्तान गावस्कर ने अपने क्रिकेट कॅरियर में कई घातक गेंदबाजों का सामना किया और उनके खिलाफ रन भी चटकाने में कामयाब रहे। गावस्कर ने वेस्टइंडीज के मैल्कम मार्शल, ग्रिफीथ, एंडी रोबर्ट्स, न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली, इंग्लैंड के इयान बॉथम, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज डेनिस लिली और पाकिस्तान के इमरान खान जैसे तेज गेंदबाजों के सामने हेलमेट लगाए बिना ही बेखौफ होकर खेलते थे। सुनील गावस्कर अपने दौर के पहले ऐसे बल्लेबाज थे, जो कभी पूरा हेलमेट बिना पहने ही मैच खेलते थे।

 

बुक सीरीज

सुनील गावस्कर के रिकॉर्ड्स और क्रिकेट के लंबे कॅरियर के बारे में तो लगभग हर कोई जानता है। लेकिन क्या आपको पता है कि सुनील गावस्कर पर एक स्पेशल कॉमिक बुक सीरीज भी बाजार में आई थी। इस सीरीज के मुख्य किरदार का नाम ‘सनी’ था। वहीं सीरीज का पूरा नाम ‘सनी द सुपरस्ल्यूथ’ था। आपको बता दें कि सुनील गावस्कर के करीबी लोग उन्हें प्यार से सनी कहकर बुलाते हैं। इसी वजह से उनपर आई कॉमिल बुक के मुख्य किरदार को भी सनी नाम दिया गया।