Breaking News

पीएम मोदी का बढ़ा खुलासा कहा-शरद पवार को कांग्रेस की ‘वंशवादी राजनीति’ के कारण प्रधान मंत्री बनने का मौका नहीं मिला

एक न्यूज चैनल पर छपी खबर के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को खुलासा किया कि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार को कांग्रेस की “वंशवादी राजनीति” के कारण प्रधान मंत्री बनने का मौका नहीं मिला। प्रधानमंत्री ने यह टिप्पणी ऐसे समय में की है जब पिछले महीने अजित पवार और पार्टी के आठ अन्य विधायकों के शिवसेना के बागी एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में शामिल होने के बाद राकांपा में विभाजन हो गया था। अजित पवार बाद में राज्य के उपमुख्यमंत्री बने।

इस महीने की शुरुआत में शरद पवार ने पुणे में तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में पीएम मोदी के साथ मंच साझा किया था। पवार की उपस्थिति ने विपक्ष के बीच हलचल पैदा कर दी, खासकर तब जब एनसीपी उस इंडिया समूह का हिस्सा है जिसकी घोषणा पिछले महीने की गई थी। सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सांसदों के साथ बैठक के दौरान पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कांग्रेस और शरद पवार ने भाई-भतीजावाद के कारण कई प्रतिभाशाली लोगों को बढ़ावा नहीं दिया।

पीएम मोदी ने शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी ने उनके साथ गठबंधन नहीं तोड़ा है। सूत्रों ने पीएम मोदी के हवाले से कहा कि पीएम ने कहा “बिना किसी कारण के विवाद पैदा किया गया। लेकिन हमने सहन किया है। कभी-कभी, हमने इसे हल्के में ले लिया। एक तरफ, आप सत्ता में रहना चाहते हैं और दूसरी तरफ, आप आलोचना करना चाहते हैं। ये दोनों चीजें एक साथ कैसे चल सकती हैं।”

 प्रधानमंत्री ने यह टिप्पणी उस राजनीतिक परिदृश्य के संदर्भ में की जहां 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा और शिवसेना के बीच असहमति थी। इसके बाद, सेना ने भाजपा से नाता तोड़ लिया और कांग्रेस और राकांपा के साथ एक अप्रत्याशित गठबंधन बनाया – जिसे महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के रूप में जाना जाता है – पिछले साल जून में टूटने से पहले।

 

उन्होंने एनडीए सांसदों से यह भी कहा कि उन्होंने सत्ता में रहते हुए गलत काम करने वालों के टिकट रद्द कर दिये. सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने जोर देकर कहा कि उन लोगों ने चुनाव प्रचार के दौरान अपनी गलतियों के लिए माफी मांगी थी। पीएम मोदी ने कहा कि 2020 के विधानसभा चुनावों में जेडीयू (जनता दल (यूनाइटेड)) को बीजेपी (74) की तुलना में कम सीटें (43) मिलने के बावजूद, नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बने।

 

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि एनडीए गठबंधन में उनके सहयोगी महत्वपूर्ण हैं और कहा कि सभी लोग एक साथ रहेंगे और सम्मान पाएंगे। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा कांग्रेस की तरह अहंकारी नहीं है और कहा कि गठबंधन अगले साल लोकसभा चुनाव जीतेगा।