Breaking News

दुःखद खबर, नहीं रही इसरो के वैज्ञानिक वलारमथी हार्ट अटैक पड़ने से मौत

इसरो रॉकेट लॉन्च काउंटडाउन की आवाज, वलारमथी, जिन्हें आखिरी बार 14 जुलाई को भारत के चंद्र मिशन चंद्रयान -3 के प्रक्षेपण के दौरान सुना गया था, अनंत काल के लिए शांत हो गई है। वृद्धा वैज्ञानिक का शनिवार को चेन्नई के एक निजी अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उन्होंने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में रॉकेट लॉन्च और अंतरिक्ष यान की उलटी गिनती के लिए अपनी आवाज दी। चंद्रयान-3 के लिए उलटी गिनती राष्ट्र के लिए उनका अंतिम योगदान साबित हुई क्योंकि भारत का तीसरा चंद्र मिशन 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था।

इसरो सूत्रों के मुताबिक, पिछले कुछ दिनों से उनकी तबीयत ठीक नहीं थी जिसके बाद उनका इलाज कराया गया। सूत्रों ने कहा, ”…लेकिन उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई।” वलारमथी इसरो में विभिन्न मिशनों की उलटी गिनती के दौरान एक बेहद पहचानी जाने वाली आवाज थीं, जिन्हें लाइवस्ट्रीम किया गया था।

 

चंद्रयान-3, भारत का सफल चंद्र मिशन जिसने 23 अगस्त को चंद्रमा पर अपनी लैंडिंग के साथ इतिहास रचा, यह वैज्ञानिक की आखिरी उलटी गिनती थी। सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में रेंज ऑपरेशंस प्रोग्राम कार्यालय के हिस्से के रूप में, उन्होंने पिछले लगभग छह वर्षों से सभी लॉन्चों के लिए उलटी गिनती की घोषणाएं कीं।

 

इसरो के पूर्व निदेशक डॉ. पीवी वेंकटकृष्णन ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और एक्स पर पोस्ट किया, “वलार्मथी मैडम की आवाज़ श्रीहरिकोटा से इसरो के भविष्य के मिशनों की उलटी गिनती के लिए नहीं होगी। चंद्रयान 3 उनकी अंतिम उलटी गिनती की घोषणा थी। एक अप्रत्याशित निधन दुःखद।

 

चंद्रयान-3 ने इतिहास रचते हुए 23 अगस्त को चंद्रमा को छुआ, जिसके बाद प्रज्ञान रोवर लैंडर विक्रम से बाहर निकला और कई दिनों तक डेटा एकत्र किया। अपना काम पूरा करने के बाद प्रज्ञान को सुला दिया गया है।

 

इसरो ने 2 सितंबर को एक्स, पूर्व ट्विटर पर पोस्ट किया वर्तमान में, बैटरी पूरी तरह चार्ज है। सौर पैनल 22 सितंबर, 2023 को अपेक्षित अगले सूर्योदय पर प्रकाश प्राप्त करने के लिए उन्मुख है। रिसीवर चालू रखा गया है। असाइनमेंट के दूसरे सेट के लिए सफल जागृति की आशा! अन्यथा, यह हमेशा भारत के चंद्र राजदूत के रूप में वहीं रहेगा।