Breaking News

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत की स्वतंत्र विदेश नीति की प्रशंसा की, कहा-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक महान देशभक्त

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को भारत की स्वतंत्र विदेश नीति की प्रशंसा की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक महान देशभक्त बताया। उन्होंने आगे कहा कि भारत और रूस के बीच विशेष संबंध हैं और दोनों देशों के बीच कोई भी बकाया मुद्दा नहीं है। मॉस्को में वल्दाई क्लब सम्मेलन को संबोधित करते हुए पुतिन ने कहा, पीएम मोदी एक महान देशभक्त हैं जो कुछ अलग करने या कुछ सीमित करने के किसी भी प्रयास के बावजूद एक स्वतंत्र विदेश नीति को आगे बढ़ाने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा, “मुझे यकीन है कि भारत का भविष्य बहुत अच्छा है और वैश्विक मामलों में इसकी भूमिका बढ़ रही है।”

व्लादिमीर पुतिन ने ब्रिटिश उपनिवेश से आधुनिक राज्य बनने की भारत की प्रगति की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि भारत एक ब्रिटिश उपनिवेश से एक स्वतंत्र देश बनने के लिए एक लंबा सफर तय कर चुका है। हमारे बीच विशेष संबंध हैं। हमारे बीच कभी कोई मुश्किल मुद्दा नहीं रहा और हमने एक-दूसरे का समर्थन किया और अभी यही हो रहा है। मुझे यकीन है कि यह भविष्य में होगा।

इससे पहले अपनी शुरुआती टिप्पणी में, व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका और उसके सहयोगियों की खिंचाई की और कहा कि वे दुनिया पर हावी होने की उम्मीद में एक “गंदा, खतरनाक और खूनी” खेल खेल रहे हैं।

भारत की विदेश नीति के लिए पुतिन की प्रशंसा उस समय हुई जब भारत ने यूक्रेन के चार क्षेत्रों – डोनेट्स्क, लुहान्स्क, खेरसॉन और ज़ापोरिज्जिया पर रूस के कब्जे की निंदा करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर मतदान से परहेज किया। भारत ने कहा था कि अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे चल रहे हैं और उन्हें प्रस्ताव में पर्याप्त रूप से संबोधित नहीं किया गया है। हालाँकि, भारत ने यूक्रेन में संघर्ष के बढ़ने पर भी गहरी चिंता व्यक्त की थी, जिसमें नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाना और नागरिकों की मौत शामिल थी।