Breaking News

राजनाथ सिंह दो दिवसीय मलेशिया की यात्रा पर, रक्षा सहयोग को मजबूत करने पर होगी चर्चा

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मलेशिया की यात्रा पर रवाना हुए है। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत बनाने के लिए ये यात्रा की जा रही है। राजनाथ सिंह की ये यात्रा दो दिवसीय होने वाली है। इस यात्रा से पहले रक्षा मंत्री ने ट्वीट कर इस संबंध मे जानकारी भी साझा की है।

उन्होंने ट्वीट किया कि मैं आज नौ जुलाई को तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर मलेशिया के कुआलालंपुर पहुंचूंगा। बता दें कि इस दौरे के दौरान राजनाथ सिंह अपने समकक्ष श्री दातो सेरी मोहम्मद हसम के साथ मुलाका करेंगे। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता होनी है। दोनों नेता देशों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के मुद्दे पर अहम चर्चा करेंगे। बता दें कि राजनाथ सिंह और दातो सेरी मोहम्मद हसन साझा हित के लिए क्षेत्रीय और वैश्विक मामलों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

इस यात्रा के संबंध में रक्षा मंत्रालय ने भी शनिवार को जानकारी दी है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इस यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह अपने मलेशियाई समकक्ष दातो सेरी मोहम्मद हसन के साथ व्यापक बातचीत के अलावा प्रधानमंत्री वाईबी दातो सेरी अनवर बिन इब्राहिम से भी मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि मलेशिया उन देशों में से एक है, जो भारत के स्वदेशी तौर पर विकसित तेजस विमान को खरीदने में गहरी दिलचस्पी दिखा रहा है।

स्वदेश निर्मित तेजस विमान सिंगल इंजन वाला बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान है, जो उच्च खतरे वाले हवाई वातावरण में काम करने में सक्षम है। मंत्रालय ने कहा कि सिंह 10 और 11 जुलाई को मलेशिया की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे और उनका उद्देश्य द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को मजबूत करने एवं रणनीतिक साझेदारी को बढ़ाने पर होगा। इसने एक बयान में कहा, रक्षा मंत्री मलेशिया के रक्षा मंत्री दातो सेरी मोहम्मद हसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इस दौरान दोनों मंत्री दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग की समीक्षा करेंगे तथा संबंधों को और मजबूत करने के लिए नयी पहल की संभावना तलाशेंगे। मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।