Breaking News

भारत ने चीन के हाथों अपनी जमीन खोने के राहुल के हालिया दावे को सुरक्षा विशेषज्ञ ने गलत बताया, कहा-भारत ने 1950 से खोई है जमीन

राहुल गांधी ने अपने हालिया बयान में एक बार फिर चीन के मुद्दे पर मोदी सरकार पर निशाना साधा। वहीं भारत ने चीन के हाथों अपनी जमीन खोने के उनके हालिया दावे को सुरक्षा विशेषज्ञ ने गलत बताया है। लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) संजय कुलकर्णी ने कहा कि चल रही बातचीत के दौरान इस तरह के दावे राजनयिक प्रयासों में बाधा बन सकते हैं। यह टिप्पणी तब आई है जब राहुल गांधी ने चीनी पीएलए के अतिक्रमण पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रुख का खंडन किया। लद्दाख में अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 79वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए राहुल ने कहा कि पीएम मोदी का यह दावा कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों ने एक इंच भी भारतीय जमीन नहीं ली, “सच नहीं है”।

कुलकर्णी ने गांधी का विरोध करते हुए कहा कि 1950 के बाद से भारत ने चीन के हाथों लगभग 40,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र खो दिया है और हमारा प्रयास है कि हम अपना और क्षेत्र चीन के हाथों न खोएं। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि लेकिन इस तरह के बयान देना कि हम यहां हार गए हैं, सिर्फ धारणाएं हैं। यह एक को दूसरे के खिलाफ खराब रोशनी में दिखाता है। कुलकर्णी का कहना है कि डेमचोक और देपसांग में घर्षण के कारण भारत-चीन सैन्य वार्ता जारी रहती है, जहां गश्त प्रतिबंध केंद्रित हैं, जिससे बातचीत के बिंदु बनते हैं। भारतीय सेना के दिग्गज ने कहा, “लेकिन यह कहना कि हम हार गए हैं, गलत होगा… ऐसे बयान देना गलत होगा और जब बातचीत चल रही हो तो किसी को भी बयान नहीं देना चाहिए।

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कुछ भी करो, लेकिन भारत के सुरक्षा बलों का मनोबल गिराने की कोशिश क्यों करते हो? इसके अलावा, मोदी सरकार के तहत स्थिति पर प्रकाश डालते हुए, प्रसाद ने कहा कि “आज देखिए, मोदी सरकार के तहत लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक सड़कें और पुल बन रहे हैं, जिससे सेना के वाहनों को विभिन्न स्थितियों पर तेजी से प्रतिक्रिया करने में मदद मिल रही है।