Breaking News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रोज़गार मेले के दौरान 51,000 से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किये गये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रोज़गार मेले के दौरान 51,000 से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किये गये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रोजगार मेले की ये यात्रा इस महीनें एक महत्वपूर्ण पड़ाव पर पहुंची है। पिछले वर्ष अक्टूबर महीनें में ही रोजगार मेले की शुरुआत हुई थी। तबसे निरंतर केंद्र शासित और भाजपा शासित राज्यों में रोजगार मेले का आयोजन लगातार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब तक लाखों युवाओं को सरकारी नौकरी के नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं। आज भी 50 हजार से ज्यादा युवाओं को सरकारी नौकरी दी गई है। दिवाली में अभी कुछ समय बाकी है, लेकिन नियुक्ति पत्र पाने वाले 50 हजार युवाओं के परिवार के लिए ये मौका दिवाली से जरा भी कम नहीं है।

मोदी ने कहा कि देश के अलग अलग राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित होने वाले रोजगार मेले युवाओं के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर मिशन मोड़ में काम कर रही है। हम न सिर्फ रोजगार दे रहे हैं, बल्कि पूरे सिस्टम को पारदर्शी भी बनाए हुए हैं। जिससे नियुक्ति प्रक्रिया पर युवाओं का भरोसा बना हुआ है। उन्होंने कहा कि आज भारत जिस दिशा में आगे बढ़ रहा है, जिस तेजी से आगे बढ़ रहा है, उससे हर सेक्टर में रोजगार के नए अवसर तैयार हो रहे हैं। कुछ ही दिन पहले गुजरात के कच्छ जिले में पाकिस्तान की सीमा पर स्थित गांव धोरडो को UN ने सर्वोत्तम पर्यटन ग्राम के रूप में सम्मानित किया है।

 

नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले कर्नाटक के Hoysala मंदिरों और पश्चिम बंगाल के शांतिनिकेतन को वर्ल्ड हेरिटेज साइट की पहचान मिली है। आप कल्पना कर सकते हैं कि इससे यहां पर्यटन की संभावना और अर्थव्यवस्था के विस्तार की संभावना कितनी बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति जितनी ज्यादा मजबूत होगी, देश उतना ज्यादा विकास करेगा। आज भारत अपने युवाओं को skilling और education के द्वारा नए अवसरों का लाभ उठाने के लिए तैयार कर रहा है। उन्होंने कहा कि भविष्य की आधुनिक जरूरतों को देखते हुए देश में आधुनिक राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू की जा रही है। देश में बड़ी संख्या में नए मेडिकल कॉलेज, IIT, IIM या IIIT जैसे कौशल विकास संस्थान खोले जा रहे हैं। करोड़ों युवाओं को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण दिया गया है। हमारे देश में करोड़ो कारीगर अपने पारंपरिक व्यवसायों के माध्यम से आजीविका चलाते हैं, ऐसे विश्वकर्मा कारीगरों के लिए भी पीएम विश्वकर्मा योजना प्रारंभ की गई है।