Breaking News

पीएम मोदी 27 और 28 जुलाई को राजस्थान और गुजरात का दौरे पर, 860 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 और 28 जुलाई को राजस्थान और गुजरात का दौरा करेंगे तथा इस दौरान एक लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) राष्ट्र को समर्पित करेंगे और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लगभग 17,000 करोड़ रुपये की 14 वीं किस्त भी जारी करेंगे। अपने इस दौरे के दौरान मोदी राजस्थान में पांच नए चिकित्सा महाविद्यालयों और छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे तथा अपने गृह राज्य गुजरात के राजकोट में एक नए अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के साथ ही 860 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री 27 जुलाई को सुबह लगभग 11:15 बजे राजस्थान के सीकर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके बाद वह गुजरात के राजकोट पहुंचेंगे, जहां दोपहर करीब सवा तीन बजे प्रधानमंत्री राजकोट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का अवलोकन करेंगे। शाम करीब सवा चार बजे प्रधानमंत्री राजकोट के रेसकोर्स मैदान में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। अगले दिन सुबह सुबह लगभग 10:30 बजे वह गांधीनगर में महात्मा मंदिर में सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे।

अपनी यात्रा के पहले दिन राजस्थान के सीकर में प्रधानमंत्री किसानों को लाभान्वित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के तहत एक लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) राष्ट्र को समर्पित करेंगे। सभी किसानों की जरूरतों के लिए एक ही स्थान पर समाधान प्रदान करने के लिए पीएमकेएसके विकसित किए जा रहे हैं।” इन केंद्रों पर उर्वरक, बीज, उपकरण और मिट्टी से लेकर परीक्षण सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके साथ ही विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री यूरिया गोल्ड योजना की भी शुरुआत करेंगे।

यूरिया गोल्ड यूरिया की एक नई किस्म है जो सल्फर लेपित है और इसकी शुरूआत से मिट्टी में सल्फर की कमी दूर होगी। पीएमओ ने कहा, ‘‘यह अभिनव उर्वरक नीम-लेपित यूरिया की तुलना में अधिक किफायती और कुशल है। यह पौधों में नाइट्रोजन उपयोग दक्षता में सुधार करता है, उर्वरक की खपत को कम करता है और फसल की गुणवत्ता को बढ़ाता है।”

कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ओएनडीसी) पर 1,500 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के ऑनबोर्डिंग की शुरुआत करेंगे। ओएनडीसी, एफपीओ को डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन भुगतान, बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) और बिजनेस-टू-कंज्यूमर लेनदेन तक सीधी पहुंच के साथ सशक्त बनाता है। पीएमओ ने कहा, ‘‘किसानों के कल्याण के प्रति प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का एक और उदाहरण पेश करने वाले कदम में, प्रधानमंत्री पीएम-किसान के तहत लगभग 17,000 करोड़ रुपये की 14 वीं किस्त की राशि 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से जारी करेंगे।”

इसके अलावा प्रधानमंत्री चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्रीगंगानगर में पांच नए चिकित्सा महाविद्यालयों का उद्घाटन करेंगे और बारां, बूंदी, करौली, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, जैसलमेर और टोंक में सात चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री जिन चिकित्सा महाविद्यालयों का उद्घाटन करेंगे उन पर कुल 1400 करोड़ रुपये की लागत आई है जबकि वह जिन सात चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखेंगे,वे 2,275 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए जाएंगे। साल 2014 तक राजस्थान में केवल 10 चिकित्सा महाविद्यालय थे। केंद्र सरकार के समर्पित प्रयासों के माध्यम से यह संख्या 35 हो गई है।”

इन 12 नए चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना से राज्य में एमबीबीएस सीटों की संख्या 2013-14 में 1750 सीटों से बढ़कर 6275 हो जाएगी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों में स्थित छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे, जिससे इन जिलों में रहने वाली जनजातीय आबादी लाभान्वित होगी। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जोधपुर में एक केंद्रीय विद्यालय का भी उद्घाटन करेंगे।

गुजरात के राजकोट में प्रधानमंत्री एक नए अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे। इस ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे को 2,500 एकड़ से अधिक के कुल भूमि क्षेत्र में और 1400 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री 860 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री 28 जुलाई को गांधीनगर के महात्मा मंदिर में सेमीकॉन इंडिया 2023 का उद्घाटन करेंगे। वह इस अवसर पर सभा को संबोधित भी करेंगे। सेमीकॉनइंडिया 2023 में माइक्रोन टेक्नोलॉजी, एप्लाइड मैटेरियल्स, फॉक्सकॉन, सेमी, कैडेंस, एएमडी जैसी प्रमुख कंपनियों के प्रतिनिधि भाग लेंगे।