Breaking News

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में बोले पीएम मोदी- 20 साल पहले एक बीज बोया गया था जो आज वट वृक्ष बन गया है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर है। गुजरात दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साइंस सिटी में आयोजित वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में हिस्सा लिया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 20 साल पहले एक बीज बोया गया था जो आज वट वृक्ष बन गया है। गुजरात के विकास से ही देश का विकास हुआ है। गुजरात का विकास भी राजनीति से जोड़कर देखा जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि गुजरात एक ऐसा राज्य है जिसने वर्षों में कई संकट झेले हैं। गुजरात में भूकंप और काल जैसा विकराल संकट झेला है। इसके अलावा आर्थिक संकट भी गुजरात झेल चुका है। उन्होंने कहा कि वाइब्रेट सबमिट मेरे लिए मजबूत बॉन्डिंग का एक अहम प्रतीक है। वाइब्रेंट गुजरात सिर्फ एक समिट नहीं बल्कि यह एक ब्रांड है जिससे 7 करोड़ गुजरातियों का सामर्थ्य जुड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वर्तमान में जो युवा पीढ़ी है उन्हें पता भी नहीं होगा कि पूर्व में गुजरात किस स्थिति को झेलता था। जब भूकंप आया तो हजारों लोगों की जान गई अकाल और भूकंप के अलावा एक बैंक भी था जो डूब गया जिससे गुजरात में आर्थिक हाहाकार मचा था। यह वह समय था जब मैं पहली बार विधायक बना मेरे लिए सब कुछ नया लेकिन चुनौती भी थी। इसी दौरान गोधरा की घटना भी हुई। यह सब देख कर मैंने प्रण लिया कि गुजरात को इस भयंकर स्थिति से बाहर निकाल कर रहूंगा। और एक आज का समय है जब दुनिया जीवन तो गुजरात वाइब्रेंट गुजरात की सफलता को शान से देख रही है।

उन्होंने कहा कि गुजरात एक ऐसा राज्य हुआ करता था जहां निर्देशकों को धमकाया जाता था। लंबे समय तो गुजरात को बदनाम करने की साजिश रची गई। एजेंट ऑफिस लाने वालों ने गुजरात में निराशा फैलाई। मगर मैंने प्रण लिया था कि गुजरात को इस स्थिति से बाहर निकालूंगा और उसे पूरा किया। आज दुनिया के सामने गुजरात और उसकी सफलता चमचमा रही है।

वाइब्रेंट गुजरात के दौरान गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि मैं गुजरात की तरफ से जी20 के सफलतम आयोजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात की शुरुआत इसलिए की गई थी ताकि राज्य में नए उद्योग आए नई तकनीक आए। 20 वर्षों के बाद आज वाइब्रेंट गुजरात एक बरगद की मजबूत वृक्ष की तरह बन चुका है। 20 वर्षों के बाद इस मौके को वाइब्रेंट गुजरात समिट और सक्सेस के तौर पर हम देख रहे हैं।