Breaking News

सामाजिक समरसता के लिए एक नए युग की शुरुआत हो रही है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश के सागर में हैं। इस साल मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर उनका यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। अपने इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री ने रोड और रेल सेक्टर में राज्य को कई महत्वपूर्ण सौगात दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने संत रविदास स्मारक का भूमि पूजन भी किया है। माना जा रहा है कि इससे भाजपा आगामी चुनाव में पिछड़ों को साधने की कोशिश करेगी। इन सब के बीच अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ तौर पर कहा कि आज भारत लगातार तरक्की की ओर बढ़ रहा है। मध्यप्रदेश में भी विकास तेज गति से हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सामाजिक समरसता के लिए एक नए युग की शुरुआत हो रही है। विकास और बेहतर सुविधाओं के लिए लगातार काम किया जा रहा है। इसे साथ ही उन्होंने कहा कि विरासत को आगे बढ़ाते हुए अतीत से भी हमें सबक लेना होगा। अमृत काल में हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपनी विरासत को आगे बढ़ाएं और अतीत से सीखें। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि संत रविदास ने सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बोला। उन्होंने दावा किया आज देश गुलामी की मानसिकता से मुक्ति की ओर बढ़ रहा है। मोदी ने कहा कि मैं आपके परिवार का सदस्य हूं। भूखे रहने की तकलीफ क्या होती है, मैं समझ सकता हूं। यही कारण है कि गरीबों के लिए मुफ्त अन्न देने की योजना की शुरुआत हुई जिसका दुनिया भर में तारीफ हुआ। इससे पिछड़े-दलितों को काफी लाभ हो रहा है।

मोदी ने कहा कि देश पर जब मुगलों का शासन था तो समाज अस्थिरता, उत्पीड़न और अत्याचार से जूझ रहा था। उस समय भी रविदास जी समाज को जागृत कर रहे थे। वो उसकी बुराईयों से लड़ना सीखा रहे थे। उन्होंने कहा कि समरसता की भावना से ओत-प्रोत 20 हजार से ज्यादा गांवों की, 300 से ज्यादा नदियों की मिट्टी आज इस स्मारक का हिस्सा बनी है। उन्होंने कहा कि आज यहां कोटा-बिना सेक्शन पर रेल मार्ग के दोहरीकरण का भी लोकार्पण हुआ है। नेशनल हाईवे पर दो महत्वपूर्ण मार्गों का शिलान्यास भी किया गया है। विकास के ये काम सागर और आस पास के लोगों को बेहतर सुविधाएं देंगी। इसके लिए यहां के सभी भाई-बहनों को बधाई देता हूं।