Breaking News

पीएम मोदी ने झारखंड में रेलवे के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए 2023.24 के आम बजट में 5,271 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार सुबह झारखंड में 20 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। ये स्टेशन 27 राज्य के उन 508 रेलवे स्टेशन में शामिल हैं, जिनके पुनर्विकास की आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने ऑनलाइन माध्यम से रखी है। ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत झारखंड में जिन 20 स्टेशन को 886.7 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकसित किया जाएगा उनमें हटिया, पिस्का, डाल्टनगंज, गढ़वा रोड, लातेहार, पारसनाथ, कोडरमा, बोकारो स्टील सिटी, कुमारधुबी, साहिबगंज और घाटशिला शामिल हैं। वरिष्ठ मंडलीय वाणिज्यिक प्रबंधक (रांची) निशांत कुमार ने बताया कि हटिया स्टेशन को 355 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकसित किया जाएगा, जबकि पिस्का स्टेशन के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 27 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

कुमार के मुताबिक, हटिया स्टेशन की इमारत पांच मंजिला होगी, जिसमें 10 लिफ्ट और छह स्वचालित सीढ़ियां (एस्केलेटर) लगाई जाएंगी। यह इमारत हरित ऊर्जा पर आधारित होगी और इसमें जल पुनर्चक्रण प्रणाली की भी व्यवस्था की जाएगी। राज्यपाल सी. पी. राधाकृष्णन रांची के हटिया में स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखे जाने के कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा, ‘‘हर कोई जानता है कि प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल से पहले रेलवे स्टेशन तथा रेलवे की क्या स्थिति थी। अब सभी स्टेशन साफ-सुथरे हैं। उन्हें अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार विकसित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के प्रयासों की सराहना की जा रही है।’’ राज्यपाल ने कहा कि गरीबी उन्मूलन के लिए आर्थिक विकास आवश्यक है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें इसका समर्थन करने तथा इसका साथ देने की आवश्यकता है।’’भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य दीपक प्रकाश भी कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि यह परियोजना नया, विकसित और मजबूत भारत बनाने के प्रधानमंत्री मोदी के सपने को साकार करने की ओर एक कदम है। झारखंड में रेलवे के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए 2023-24 के आम बजट में 5,271 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।